५५२~ अनमोल रत्न सपना कुशवाहा (स०अ०) प्राथमिक विद्‍यालय मीतली न०–1 ब्लॉक- बागपत, जिला- बागपत

 🎖️ #अनमोल_रत्न 🎖️      ‌       

👉1. शिक्षक का परिचय :-      
श्रीमती सपना कुशवाहा (स०अ०)
प्राथमिक विद्‍यालय मीतली न०–1
ब्लॉक- बागपत, जिला- बागपत


प्रथम नियुक्ति :- 10-08-2010
वर्तमान विद्यालय में नियुक्ति :-  12-10-2012

👉2. विद्यालय को उत्कृष्ट बनाने के प्रयास-
A- स्वयं के प्रयास :- वर्तमान विद्‍यालय में जब मेरी नियुक्ति हुई तब केवल 97 छात्र नामांकित थे एवं  उपस्थिति प्रतिशत बहुत ही कम थी पर मेरे अथक प्रयास से आज छात्र संख्या 192 है। बच्चों को खेलकूद‚ व्यायाम के द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर खेलने का मौका मिला जिससे विद्‍यालय के बच्चों पर इसका सकारात्मक प्रभाव पडा। मै स्वयं दो वर्षो से जिला स्तर पर तृतीय स्थान पर रहकर बच्चों को प्रतिदिन योगा करवाती हूँ। जिसमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक बच्चें बडे ही उत्साह से भाग लेते है एवं समय–समय पर बच्चों को पुरस्कार वितरण करती हूँ। उनके पाठयक्रम से सम्बन्धित TLM से उनका मार्गदर्शन करती हूँ। मैं TLM प्रतियोगिता में जिला स्तर पर भी चयनित हूँ। मैं मीना मंच की सुगमकर्ता भी हूँ जिसमें कि मैं बालिका शिक्षा का जोर बच्चों के साथ उनकी माताओं पर भी रहता है एवं बच्चों के साथ मानसिक और उनके जीवन को जोडने और उनकी भावनाओं को अपने साथ साझा करती हूँ। प्रत्येक बच्चें के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करती हूँ। जिससे कि वे अपनी हर परेशानी की चर्चा मेरे साथ करते है।
B. अन्य शिक्षकों के सहयोग से :- मेरे विद्यालय के सभी शिक्षक मेरा सहयोग करते हैं। मेरी प्रधानाध्यापिका मेरे साथ मिलकर मैं विद्‍यालयों के समस्त कार्यों का संचालन पूरे मनोयोग से करती हूँ।
C. जनप्रतिनिधि द्वारा सहयोग :- प्रधान जी द्वारा टाईलीकरण व सबमर्सिबल।
उनके द्वारा समय-समय पर मेधावी बच्चों को पुरस्कृत किया जाता है।
D. शासन के सहयोग से :- समय-समय पर शासन द्वारा विद्यालय हित में पारित कार्य।









👉3. किए गए प्रयास का परिणाम -
A. प्रयास से पहले नामांकन- 97 प्रयास के बाद नामांकन- 192
B. प्रतियोगिताओं में सफल छात्रों की संख्या- 2
👉 4. विद्यार्थियों की उपलब्धियाँ -
A. बेसिक क्रीडा प्रतियोगिता में न्याय पंचायत स्तर पर पुरूस्कार।
👉5. विद्यालय की प्रेरक शिक्षण गतिविधियाँ :- शिक्षकों द्वारा यहाँ गतिविधि आधारित शिक्षण तथा नवाचारों का प्रयोग किया जाता है। मैं स्वयं ICT का प्रयोग कर शिक्षण कार्य करती हूँ साथ ही दूसरे शिक्षकों के विषय में इसके प्रयोग में सहायता भी करती हूँ। सांस्कृतिक, सामाजिक एवं खेलकूद की गतिविधियों का भी आयोजन समय-समय पर किया जाता है। मैं स्वयं योग व खेल करवाती हूँ एवं समय–समय पर सांस्कृतिक गतिविधियाँ विद्‍यालय में करवाती हूँ एवं स्वयं ही पुरस्कार वितरण करती हूँ।
👉6. शिक्षकों और विद्यालय की उपलब्धियाँ -
A. मुझे स्वयं TLM पर जिला स्तर पर चयनित किया गया है।
B. योगा प्रतियोगिता में लगातार दो वर्षों से जिला स्तर पर तृतीय स्थान पर हूँ जिसके लिए मुझे दो बार पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
C. विगत 15 अगस्त को उत्कृष्ट विद्‍यालय/शिक्षक के सम्मान के लिए भी मुझे सम्मानित किया गया है।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid02Yag6Xm1L4xk5VLfFKPyKqceQbPnEz8FvhSC8zwSwm235RMnH4rs4m3htCuBUnSrVl&id=100069042482506

👉7. मिशन शिक्षण संवाद के लिए संदेश -
मिशन शिक्षण संवाद शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी प्लेटफार्म है जहाँ शिक्षकों को भी समय-समय पर अपने तकनीकी विकास में बहुत मदद मिलती है, मैं उसका एक उदाहरण हूँ। साथ ही बच्चों के लिए भी बहुत अधिक मात्रा में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कटेंट शेयर किए जाते हैं, जो बहुत ही उपयोगी हैं।
👉8. शिक्षक समाज के लिए संदेश :-शिक्षकों को अपने कार्य के प्रति ईमानदार और निष्ठा पूर्ण होना चाहिए, क्योंकि शिक्षक समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
👉9. संकलन एवं सहयोग📝
जितेन्द्र कुमार
मिशन शिक्षण संवाद, बागपत

नोट :- यदि आपने और आपके किसी परिचित शिक्षक साथी ने अपने स्वयं के प्रयासों, समर्पण और संवेदनशीलता से शिक्षा के उत्थान, शिक्षक के सम्मान और मानवता के कल्याण के लिए कुछ प्रेरक एवं अनुकरणीय कार्य किए हैं तो भेजते रहें, भिजवाते रहें और सीखते - सिखाते रहें।।
बहुत-बहुत धन्यवाद!
हार्दिक शुभकामनाएँ!
26-08-2022 

Comments

Total Pageviews