२३७~पूनम नामदेव Primary School Jaroda Jutt no 2 (Modal English Medium ) विकास क्षेत्र-देवबंद सहारनपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन पूनम नामदेव जी जनपद- सहारनपुर से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच, बच्चों के प्रति वात्सल्य भाव के साथ अपने कर्तव्यों की कुशल नेतृत्व क्षमता से विद्यालय को सामाजिक विश्वास का प्रतीक बना कर, हम सब को प्रेरक मार्गदर्शन दिया।

जहाँ बहन जी ने ऐसे अनेकों आलोचकों को अचंभित कर दिया है जो अपने को शिक्षक की जगह मात्र वेतनभोगी रहना पसन्द करते है। जिनके लिए बेसिक शिक्षा और बच्चे मात्र वेतन के स्रोत हैं। जो कहते है कि किसी विद्यालय को केवल अपने वेतन से ही बनाया जा सकता है। जबकि बहन जी ने अपनी व्यवहार कुशलता से जनसहयोग और जन सहभागिता के द्वारा विद्यालय के विकास में चार चाँद लगाते हुए अभिभावकों के लिए विश्वास का प्रतीक बना दिया है। जो हम जैसे हजारों शिक्षक साथियों के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है। मिशन शिक्षण संवाद परिवार, शिक्षक पद की मर्यादा और मानवता को मजबूत करने वाली बहन पूनम नामदेव जी को बार-बार नमन करता है।

आइये जानते हैं बहन जी द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2081735415437378&id=1598220847122173

मैं पूनम नामदेव प्रधानाध्यापिका Primary School Jaroda Jutt no 2 (Modal English Medium ) विकास क्षेत्र-देवबंद जनपद-सहारनपुर में दिनांक 02-04-18 से कार्यरत हूँ। बेसिक शिक्षा विभाग में मेरी प्रथम नियुक्ति दिनांक 06-07-2009 है। मेरे मुख्य विषय विज्ञान व अंग्रेजी है। मेरी रुचियां क्रमश: गायन, नृत्य और बैडमिंटन खेलना है। मैं स्काउट गाइड में ब्लॉक देवबंद से guide captain हूँ। इसके अतिरिक्त निरक्षरों को साक्षर बनाना एवं महिला सशक्तिकरण में सहयोग करना मुझे बहुत अच्छा लगता है। मैंने अपने पुराने विद्यालयों में कई रसोई माताओं और S.M.C महिला सदस्यों को साक्षर बनाया है। वर्तमान विद्यालय में मैंने निम्न कार्य किये है
👉1-सर्वप्रथम मैंने विद्यालय के भौतिक परिवेश में परिवर्तन कराया जिसमें रंगाई-पुताई अलग तरह से कराई व कक्षा-कक्षों को सुंदर व आकर्षक बनाने के लिए उनका भी रंग change कराया। साथ ही विद्यालय को समस्त सुविधाओं एवं शैक्षिक सामग्री से परिपूर्ण किया।
👉2- मेरे विद्यालय में नियमित प्रार्थना सभा होती है जिसमें हिन्दी अंग्रेजी दोनों प्रार्थनाएं, प्रेरणा गीत, GK, self introduction, rhymes, कविताएं आदि कराई जाती है।
👉3-मेरे द्वारा भट्टे आदि के काम पर गए, विद्यालय में अनुपस्थित रहने वाले छात्र-छात्राओं को विद्यालय में वापस लाने एवं उनके ठहराव हेतु सदैव प्रयास किया जाता है जिस कारण ऐसे बच्चे अब school आने लगे है।
👉4-मेरे विद्यालय में 19-5-2018 तक वर्तमान छात्र संख्या-153 है। जिनमें 58 नवीन नामांकन है।
👉5-मैंने विद्यालय में 4+ year की प्ले class भी बनाई है जिसमें 18 बच्चे नामांकित है।
👉6-play क्लास को private पब्लिकेशन का सम्पूर्ण कोर्स विद्यालय द्वारा दिया जाता है।
👉7-प्रत्येक शनिवार Activity डे मनाया जाता है जिसमें बच्चों को academic से अलग एजुकेशनल एक्टिविटीज आदि कराई जाती है।
👉8-मेरे विद्यालय में निर्धन छात्र छात्राओं को अपनी तरफ से stationary, note books उपलब्ध कराई जाती है।
👉9-मैंने ग्राम प्रधान जी की सहायता ली, स्कूल बिल्डिंग का कायाकल्प कराया और स्कूल गेट बनबाया।
👉10- मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि मेरे द्वारा विधायक श्री कुंवर बृजेश कुमार जी से और अन्य गणमान्य ग्रामवासियों से संपर्क किया गया और उनसे विद्यालय हेतु furniture उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया जिसके फलस्वरूप आज मेरे विद्यालय में समस्त कक्षाओं हेतु सुंदर व मजबूत फर्नीचर उपलब्ध है जिसके कारण मेरा विद्यालय ब्लॉक का सबसे सुंदर विद्यालय बना है।
👉11-मेरे विद्यालय को दिनांक 14-5-2018 में खंड शिक्षाधिकारी महोदय द्वारा सर्वश्रेष्ठ विद्यालय पुरस्कार दिया गया है।
👉12-भविष्य में मेरी योजना अपने विद्यालय में spoken english class, origami class, karate class, dance class, singing class, caligraphy class आदि कराने की है जिससे बच्चों में छुपी प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें निखारा जा सके।
धन्यवाद 🙏🏻🙏🏻
पूनम नामदेव
सहारनपुर









मिशन शिक्षण संवाद 














👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
27/05/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews