१८८- श्री कान्त पाठक UPS, बधवाँ, मझवाँ, मीरजापुर

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-मीरजापुर से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक साथी आदरणीय भाई श्रीकांत पाठक जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से एक ऐसे विद्यालय का ऋण अदा किया जहाँ कभी स्वयं छात्र बनकर शिक्षा ग्रहण की थी। आज यह विद्यालय अपनी विद्यार्थी रहे शिक्षक के समर्पित प्रयासों की गौरव गाथा का गान कर रहा है। धन्य है ऐसे शिक्षक साथी जिन्हें परमात्मा ने ऐसा अवसर प्रदान किया।

आइये देखते है आदर्श, अनुकरणीय और प्रेरक प्रयासों की प्रेम और हम सबको प्रोत्साहित करने वाली संक्षेप में कहानी:--

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2019797378297849&id=1598220847122173

मै श्रीकांत पाठक प्रभारी (प्र.अ.) पू०मा०वि० बधवाँ, वि०ख०-मझवाँ, मीरजापुर में 04/02/15 को पदोन्नति प्राप्त कर कार्यभार ग्रहण किया।01/03/2015 को ही मुझे वहाँ का प्रभार मिला। 31/03/15 को मैं अकेला शिक्षक था। सहयोगी के नाम पर दो अनुदेशक एवं एक सहचर। समस्याएं मुहं फैलाए मेरा स्वागत कर रही थी। खैर! मैंने अपने को शांत रखकर विचार किया कि उपलब्ध संसाधनों को ही अपना हथियार बनाकर आगे बढ़ना है।

सर्वप्रथम मैंने बच्चों के साथ उनकी समस्याओं को जानने का प्रयत्न किया। प्रबंधन समिति के साथ मिलकर अभिभावकों से सम्पर्क करना शुरू किया। उनको प्रोत्साहित किया कि आपके सहयोग से ही विद्यालय आगे जा सकता है। इसका परिणाम यह हुआ कि आशा के विपरीत नवीन सत्र में नामांकन की प्रक्रिया धीरे-धीरे आगे बढ़ रही थी। यह मेरा सौभाग्य कहिए कि जुलाई-2015 में ही मुझे दो और शिक्षक मिल गये। सितंबर में एक गणित के शिक्षक की भी नियुक्ति हो गयी। अब मानवीय संसाधन मिलने के बाद मेरा हौसला और बढ़ा। सभी शिक्षकों को विश्वास में लेकर मैंने अपना पहला एजेण्डा उपस्थिति में सुधार, बच्चों को विद्यालय से जोड़ना तथा भौतिक संसाधनों की कमी को दूर करना।
धीरे-धीरे मैंने शिक्षकों, एसएमसी एवं निजी व्यय से विद्यालय में माइक्रोफोन माइक आदि की व्यवस्था की। कम्प्यूटर क्लास शुरू कराया। विद्यालय में पौधों को रोपित कराया।अपने व्यय पर समरसेबल पम्प लगवाया।
मैदान में घास लगवाया।भवन एवं दीवारों पर पेण्टिंग करायी। टीएलएम बनवाया। प्रातः सांय की असेम्बली शुरू कराया।
इससे उपस्थिति में गुणात्मक सुधार हुआ।इसके साथ ही माह में दो बार अभिभावकों से सम्पर्क और बच्चे की अनुपस्थिति में फोन से अनुपस्थित का कारण जानने का प्रयास होने लगा। प्रधान के सहयोग से एक नया हैण्डवास, शौचालय की मरम्मत कराया गया। स्वच्छता पर विशेष जोर दिया।
बाल संसद एवं मीना मंच को सजगता से एक्टीवेट किया गया। बीच-बीच में बच्चों के प्रोत्साहन के लिए दूसरे स्कूलो से शिक्षक/शिक्षिकाओं को भी आमंत्रित कर उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया।
पिछले वर्ष स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार में फोर स्टार रेटिंग 89% एवं इस वर्ष फाइव स्टार रेटिंग 93% प्राप्त किया।
इसी बीच माननीय विधायक, ब्लाक प्रमुख, डायट प्राचार्य, बीएसए, नगर पंचायत अध्यक्ष, सीडीओ, डीपीआरओ, सीएमओ आदि द्वारा विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण किया गया और विद्यालय के प्रयास को सराहा गया। इसी बीच खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं बाल दिवस पर बीएसए मीरजापुर द्वारा शिक्षा उन्नयन में बेहतर कार्य के लिए सम्मानित किया गया। सितंबर-2017 में यूनीसेफ की कण्ट्री चीफ द्वारा भी विद्यालय का विजिट किया गया।
बच्चों ने बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में जिले स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया।
अक्टूबर-2017 में विधायक महोदय द्वारा वाटर कूलर एवं आरओ दिया गया।
शिक्षकों के सहयोग से स्मार्ट क्लास प्रोजेक्टर, बायोमैट्रिक अटेण्डेंस डिवाइस, वाईफाई व्हाट्सबोर्ड की व्यवस्था की गयी। शीघ्र ही विद्यालय की वेबसाईट भी लांच करने की योजना है। अब विद्यालय भौतिक रुप से भी संतृप्त है। अब मेरा पुरा प्रयास गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है।

साथ ही यह भी बता दूँ कि मैं स्वयं इस विद्यालय का पूर्व छात्र रहा हूँ। इस विद्यालय के गौरवशाली परम्परा को पुनः स्थापित कर इसे जनपद का सर्वश्रेष्ठ विद्यालय बनाते हुए प्रदेश के अच्छे विद्यालयों की श्रेणी में लाना ही मेरा उद्देश्य है।ईश्वर मेरी मदद करे।
श्रीकांत पाठक (प्रभारी प्र.अ.)
पू.मा.वि.-बधवाँ
वि.ख.-मझवाँ
जनपद-मीरजापुर
shrikantpathak915@gmail.com

मित्रों अपने देखा कि किस तरह सीमित सरकारी संसाधनों के बीच ही अपने अपनी सतत कोशिश से आगे बढ़ते हुए एक आदर्श विद्यालय बनाने में सफलता प्राप्त की है। जो हम सबके लिए गर्व और गौरव की बात है।
मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से भाई श्रीकांत पाठक जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं!

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
      बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।
 
धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
25/01/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक प्रेरक प्रयास देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

👉1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
👉2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
👉3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
👉4- ट्विटर
@ https://twitter.com/shikshansamvad
👉5- यू-ट्यूब
https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig

Comments

Total Pageviews