१८५- दयाशंकर सचान, (प्र०अ०) पुर्व माध्यमिक विद्यालय मिहुना, सुमेरपुर, हमीरपुर

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम जनपद- हमीरपुर से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई दयाशंकर सचान जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच के साथ शिक्षा को संस्कारों से सुसज्जित करते हुए समाज को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने में सफलता प्राप्त की है। आपकी कार्य कुशलता बच्चों, समाज और शिक्षकों के लिए अनुकरणीय है। क्योंकि शिक्षक केवल सरकारी सेवक ही नहीं होता है, शिक्षक एक जीवन चरित्र होता है जो समाज के भविष्य को संपादित करता है। जिस देश में शिक्षक अनुकरणीय चरित्र के और शिक्षा के प्रति समर्पित होते है वह देश भी विश्व के लिए अनुकरणीय होता है। मिशन शिक्षण संवाद की ओर से ऐसे अनुकरणीय शिक्षक चरित्र को नमन करते हैं।

आइये देखते हैं आपकी कुछ अनुकरणीय झलकियाँ:---

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2016602428617344&id=1598220847122173

मेरा नाम: दयाशंकर सचान पुत्र श्री केदार नाथ, निवास: रानी लक्ष्मीबाई पार्क, हमीरपुर

1-प्रथम नियुक्ति सन् 1992 में प्राथमिक विद्यालय सिरसीकलां (महोबा) सन् 2002 तक
सन् 2002 से 2005 तक पूर्व माध्यमिक विद्यालय डामर, 2005 से 2015 तक पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहजना, 2015 से पूर्व माध्यमिक विद्यालय मिहुना (सुमेरपुर) में कार्यरत हैं।
2- ज्ञान भारती स्कूल हमीरपुर के द्वारा शिक्षक दिवस में हमारे कार्यों को देखकर सराहना की और सम्मानित किया गया।
3- विद्यालय के अच्छे कार्यों जैसे साफ़ सफाई, सुन्दर स्कूल बनाना, कमजोर व गरीब बच्चों को स्कूल के बाद पढ़ाना तथा स्कूल की व्यवस्था में पेड़ पौधों को पानी देना, विद्यालय समय से 1 घंटा पहले पहुँचना और सप्ताह में 2 दिन प्रातः 5 बजे ग्राम मिहुना पहुँच कर बच्चों के क्रिया-कलापों का औचक निरीक्षण कर उनके अभिभावकों को जागरूक करना।
4-बच्चों को संस्कारवान शिक्षा देने के साथ-साथ उनको प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे प्रतिभा खोज एवं नवोदय की तैयारी कराना और उसमें सम्मिलित कराने की जिम्मेदारी रखते हैं। इस उत्कृष्ट कार्य को देखकर श्रीमान जिलाधिकारी महोदय ने शिक्षक दिवस में सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र देकर गौरवान्वित किया।
5- सांस्कृतिक कार्यों का उत्कृष्ट प्रदर्शन तथा पर्यावरण के लिए वृक्ष मित्र की भूमिका निभाते हुए अबतक लगभग 1000 वृक्ष लगाया है जिसमें कुछ छायादार, कुछ फलदार पौधे सम्मिलित और जीवित हैं।
6- विद्यालय के सभी कार्यों की समीक्षा के लिये महीने में एक बार ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक होती है और उस बैठक में छात्रों की प्रगति के बारे में अवगत कराया जाता है। बैठक में लगभग सभी अभिभावक सम्मिलित होने की कोशिश करते हैं।
7- स्वच्छ स्कूल सुन्दर स्कूल के लिए जिले में सम्मानित किया गया है।
8- 26 वर्ष की सेवा में अभी तक किसी प्रकार का अवकाश नहीं लिया है।
9- पौधों को समय से पानी मिले इसके लिये स्वयं के धन से सबमर्सिबल लगवाया है। दयाशंकर सचान (प्र०अ०) पू०मा०वि० मिहुना (सुमेरपुर)

मित्रों आपने देखा कि शिक्षक का समर्पित चरित्र ही समाज को नई दिशा दे सकता है। ऐसे समाज निर्माता आदरणीय दयाशंकर जी को मिशन शिक्षण संवाद की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं!

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
      बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।
 
धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
19/01/2017

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक प्रेरक प्रयास देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

👉1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
👉2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
👉3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
👉4- ट्विटर
@ https://twitter.com/shikshansamvad
👉5- यू-ट्यूब
https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig

Comments

Total Pageviews