बाल पहेलियां

टीम #मिशन_शिक्षण_संवाद की ओर से पहेलियों का नया संग्रह

*🔴बाल पहेलियाँ 3️⃣5️⃣🔴*

 *🔴 रविवार, दिनांक- 28.01.2024🔴*

     *बाल पहेलियाँ*

1- अगर चलो तो साथ चलूँ मैं,
     जोड़ी में तुम पाओ।
     पथ को मैं आसान बनाऊं,  
     झट से तुम बतलाओ।।

2- चलते चलते यदि थक जाओ,
    पास मेरे तुम आना।
    अच्छा तुम महसूस करोगे,
    प्राणवायु भी पाना।।         

3- कभी बनाते मंदिर मस्जिद,
    और कभी गुरुद्वारा।
    काम हैं उनके अजब निराले,
    देखे ज्ञान तुम्हारा।।

4- अंत हटे तो परी बनूँ मैं,
     तीन अक्षर का नाम।
     चिंता  मेरे साथ मे आती,
     बोलो चंदन राम।। 
   
 उत्तर 1-जूते, 2-पेड़, 3-राजमिस्त्री, 4-परीक्षा
प्रस्तुत बाल पहेलियाँ स्वरचित, मौलिक हैं।

रचनाकार-🖋️
 डॉ० कमलेन्द्र कुमार(प्र०अ०)
प्राथमिक विद्यालय डगरु का पुरवा
 कुठौंद जालौन (उ०प्र०)

              
*✏️संकलन*
*📝काव्यांजलि टीम,*
*मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews