दैनिक शैक्षिक संकलन

📱📱📱📱📱📱📱

*मिशन शिक्षण संवाद टीम अलीगढ़ की 5 दिवसीय कार्यशाला* के चतुर्थ दिवस का प्रशिक्षण सत्र ससमय 3:00 बजे आरम्भ हुआ। आज के सत्र में लगभग 100 प्रतिभागी सम्मिलित हुए। मिशन शिक्षण संवाद के अब तक के कार्यों का प्रदर्शन पीपीटी के माध्यम से *प्रिया शर्मा जी* द्वारा किया गया।
आज की कार्यशाला के सत्र के प्रारंभ में सर्वप्रथम *जिला संयोजक यतेन्द्र सिंघल जी* द्वारा प्रतिभागियों का स्वागत किया गया।  
सत्र के शुभारंभ आज के *विशिष्ट अतिथि बीरेंद्र सिंह जी खंड शिक्षा अधिकारी अकराबाद* का स्वागत सुरेंद्र शर्मा व हेमलता गुप्ता के द्वारा बहुत ही सुंदर शब्दों में किया गया 

*“उँचे आसमान में पक्षी लेते हैं उड़ान, वैसे ही आपने अपनी मेहनत से छुआ है आसमान”*
सर के द्वारा मिशन शिक्षण संवाद की भूरी भूरी प्रशंसा की गई, जिसमें उन्होंने कहा कि आज के विभागीय कार्यों को करने के लिए आईसीटी का प्रचलन आज कितना आवश्यक हो गया है । मिशन शिक्षण संवाद ने नए नजरिए से समय से पहले अलख जगाई है जो कुछ आजकल बेसिक शिक्षा में हो रहा है या आगे होने जा रहा है वह प्रशिक्षण समय से पहले मिशन शिक्षण संवाद के द्वारा दिया गया है । पढ़ाई से प्रतियोगिता हो या बाल जिज्ञासा हो या महान रत्न का कार्य हो यह सभी छात्रों को ही नहीं शिक्षकों को भी लाभान्वित कर रहा है । उनके द्वारा यह भी कहा गया कि आजकल नई जेनरेशन तो इन सब चीजों में पारंगत है लेकिन जो पुरानी जेनरेशन है वह भी इस प्रशिक्षण के द्वारा अपने विभागीय कार्यों का डर अवश्य समाप्त कर पाएगी। 
 
यतेंद्र सिंघल जिला संयोजक मिशन शिक्षण संवाद अलीगढ़ के द्वारा आदरणीय बीरेंद्र सिंह सर का आभार व्यक्त किया गया तथा 
हेमलता गुप्ता जी के द्वारा कि 
*वह खुद नाप लेते हैं बुलंदी आसमान की* 
*परिंदों को नहीं दी जाती है तालीम उड़ान की* 
पंक्तियों के द्वारा सर का आभार व्यक्त किया गया।
तत्पश्चात कार्यशाला का शुभारंभ *माँ सरस्वती के वंदन* के साथ दीक्षा सिंह जी द्वारा किया गया।

मीना गुप्ता के द्वारा गूगल फॉर्म का समेकन किया गया । फार्म को सबमिट करना बताया गया।

*चतुर्थ दिवस के प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ -*
हेमलता गुप्ता द्वारा प्रथम सत्र के लिए रूपम सक्सेना जी (जनपद- इटावा )को आमंत्रित किया गया ।

*आ गए वह हंसी मुस्कान लेकर, अपनी वही सुंदर पुरानी मुस्कान लेकर* 

 *प्रथम सत्र* में आज  रूपम सक्सेना जी  के द्वारा *MS EXCEL* के विषय में समझाया गया। 
ऐप को प्ले स्टोर से MS 365 या एमएस ऑफिस डाउनलोड किया जा चुका है। जिसमें एम एस एक्सेल तथा एमएस वर्ड दोनों ही एप हैं इस एप की सहायता से विद्यालय के डॉक्यूमेंटेशन को करने में बहुत मदद मिलेगी। जिसमें हम डीबीटी के कार्यों को तथा अन्य विभाग के कार्यों को एक्सेल के माध्यम से कर सकते हैं। इसके द्वारा अपने समय तथा धन दोनों की ही बचत कर सकते है।

*द्वितीय सत्र* में आज गीतिका जी द्वारा सरल एप के बारे में बताया गया जो कि विभागीय ऐप है । बहुत ही सधे हुए शब्दों में बहुत ही विस्तारित रूप में प्रस्तुतीकरण किया गया। 

*तृतीय सत्र* में आज प्रियंका अग्रवाल द्वारा NBMC के बारे में बताया गया जो कि विभागीय ऐप है । बहुत ही सधे हुए शब्दों में बहुत ही विस्तारित रूप में प्रस्तुतीकरण किया गया। जो लोग नेट परीक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं उनकी काफी मुश्किलों को आसान किया।

प्रतिभागी साथियों की *जिज्ञासा सत्र* के अन्तर्गत *आशा मिश्राजी, हरी मोहन गुप्ता जी, प्रीति जी* के द्वारा अपने प्रश्नों को पूछा गया। 
जिनका उत्तर रूपम सक्सेना, वीरेंद्र परनामी, गीतिका तथा प्रियंका अग्रवाल द्वारा संतोष पूर्वक दिया गया।

अंत में वीरेंद्र परनामी जी द्वारा अपने कल के सत्र का समेकन किया गया। इसमें कुछ चीज जो छूट गई थी उसको इस सत्र में लेकर बताया गया जैसे वीडियो एडिट करना तथा वीडियो को सेव करके किसी भी एप पर भेजना ,जो की आवश्यक थे।

प्रदेश स्तर से वीरेंद्र परनामी जी,साकेत जी, हरिमोहन जी तथा विकास जी उपस्थित रहे तथा *यूट्यूब लाइव सेशन का संचालन नीलू जी* के द्वारा किया गया।
अंत में सभी प्रतिभागियों का मिशन शिक्षण संवाद की टेक्निकल टीम से जिला संयोजक यतेंद्र सिंघल, जिला सह संयोजक प्रिया शर्मा, हेमलता गुप्ता, कविता गुप्ता, सुरेंद्र शर्मा, ब्रजेश सिंह, गीतिका, मीना गुप्ता, दीक्षा सिंह, भूषण कुमारी, प्रियंका अग्रवाल तथा आमिर मुस्तफा जी के द्वारा सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया गया।

साभार :-

कविता गुप्ता 
मिशन शिक्षण संवाद
टेक्निकल टीम, अलीगढ़

Comments

Total Pageviews