दैनिक शैक्षिक संकलन

📱📱📱📱📱📱📱

*मिशन शिक्षण संवाद टीम अलीगढ़ की 5 दिवसीय कार्यशाला* के अंतिम दिवस का प्रशिक्षण सत्र ससमय 4:00 बजे आरम्भ हुआ। आज के सत्र में लगभग 98 प्रतिभागी सम्मिलित हुए। मिशन शिक्षण संवाद के अब तक के कार्यों का प्रदर्शन पीपीटी के माध्यम से *प्रिया शर्मा जी* द्वारा किया गया।
आज की कार्यशाला के सत्र के प्रारंभ में सर्वप्रथम *जिला संयोजक यतेन्द्र सिंघल जी* द्वारा प्रतिभागियों का स्वागत किया गया।  
कार्यशाला का शुभारंभ *माँ सारस्वती के वंदन* के साथ दीक्षा सिंह जी द्वारा किया गया।
*मां शारदे आपको आना ही होगा वीणा मधुर बजाना होगा*
सत्र के शुभारंभ आज के विशिष्ट अतिथि *विमल सर* संस्थापक मिशन शिक्षण संवाद का स्वागत हेमलता गुप्ता के द्वारा बहुत ही सुंदर शब्दों में किया गया।

*इतना छोटा कद रखिए कि जो सब आपके साथ खड़े हो सके*
*इतना बड़ा पद रखिए कि सब आपके सामने बैठ ना सके।* 

यतेंद्र सिंघल जी के द्वारा भी विमल सर का स्वागत इन शब्दों में किया गया कि विमल सर ने मिशन शिक्षण संवाद का जो बीज डाला था वह अब बहुत विशाल वृक्ष बन चुका है।

*विमल सर* के द्वारा सभी शिक्षकों का अभिनंदन किया गया। उन्होंने अलीगढ़ के बीएसए डॉक्टर राकेश सिंह जी के प्रशंसा के लिए कहा कि *वह ऊर्जा का एक पुंज है जो आपके पास है जिसे आप जितनी चाहे उतनी अपार ऊर्जा ले सकते हैं और उसे ऊर्जा से ओतप्रोत होकर आप बहुत सारा कार्य कर सकते हैं।*
 
विमल सर के द्वारा सभी शिक्षकों के लिए कहा कि 
*हमें सफलता के लिए अपना एक लक्ष्य रखना चाहिए और हमारा शिक्षा का अंतिम लक्ष्य गुरु बनना होना चाहिए जो कि परमात्मा से भी बड़ा माना जाता है।*
 उन्होंने कहा जो भी यहां सीख कर जाएं वह सबको सिखाने की कोशिश करें क्योंकि 
*हमें ऐसी बूंद बनना है जो विचारधारा बनकर बहे जो सभी धाराओं के साथ चलने में सहायक हो।*
*शिक्षक का पद अनंत है जो चाहे वह कर सकता है हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमें शिक्षक का पद मिला और शिक्षण का कार्य करने का अवसर मिला है।*

यतेंद्र सिंघल जिला संयोजक मिशन शिक्षण संवाद अलीगढ़ के द्वारा विमल सर का आभार व्यक्त किया गया तथा हेमलता गुप्ता जी के द्वारा कि 
*नहीं है शब्द कैसे करूं धन्यवाद आपका, हमें तो चाहिए बस आशीर्वाद आपका* 
के द्वारा सर का आभार व्यक्त किया गया।
 
पंचम दिवस के प्रशिक्षण सत्र का शुभारंभ -
हेमलता गुप्ता द्वारा प्रथम सत्र के लिए *रश्मि शर्मा जी* का स्वागत किया गया 

 *प्रथम सत्र* में आज रश्मि शर्मा जी के द्वारा *PFMS* के विषय में समझाया गया। 
गूगल के द्वारा हम पी•एफ•एम•एस• से किस तरह भुगतान की प्रक्रिया एसएमसी खाते से कर सकते हैं । बड़ी विस्तार से और धैर्यपूर्वक बताया गया जिसको सभी शिक्षकों ने बड़े ध्यान से सुना और जाना।

अंत में सभी ने अपने विचार मिशन शिक्षण संवाद की कार्यशाला के लिए इस प्रकार दिए- 

- *तरन्नुम हमीद* ने अपने शब्द मिशन शिक्षण संवाद के लिए कहे कि  आईसीटी ट्रेनिंग में उन्हें जुड़ने का मौका मिला और उनकी मुश्किल हल हुई।

- *शुभ्रा गोयल* के द्वारा कहा गया पहले जो कुछ किया था वह दोबारा से रिवीजन हो गया और कुछ नई चीज भी सीखने को मिली जो बहुत ही लाभदायक है।

- *प्रियंका अग्रवाल* के द्वारा कहा गया मिशन शिक्षण संवाद की पांच दिवस की कार्यशाला में हमारे लिए बहुत ही लाभदायक रही। पीपीटी में ऑडियो वीडियो डालना, पिक्सललैब के द्वारा कार्ड व फ्लेक्स बनाना, एमएस एक्सल और एमएस वर्ड के द्वारा बहुत सारी चीज़ सीखने को मिलीं।

- *पारुल शर्मा* के द्वारा कहा गया कि मिशन शिक्षण संवाद संवाद की टीम से मुझे बहुत कुछ  सीखने को मिला है। पहले मैंने कोरोना काल में सीखा था लेकिन अब मेरा रिवीजन हुआ । मैं फिर दोबारा से उस चीज को सीख पाई। कहना होगा कि आपने 5 दिन में गागर में सागर भर दिया।

- *पूनम गुप्ता* के द्वारा कहा गया कि " ना कोई गलतफहमी ना कोई विवाद रहा बेहतरीन लाजवाब ऑनलाइन कार्यशाला का संवाद रहा। मोबाइल पर बच्चों के उज्जवल भविष्य की बुनियाद रही कार्यशाला। उत्कर्ष संचालन रहा।

- *मंजू जी* ने कहा कि इन पांच दिनों में मेरा कोरोना काल के समय का रिवीजन हुआ है PFMS को अच्छी तरह से जाना ।

- *रेखा चौहान जी* ने कहा कि मैंनें अब तक मिशन शिक्षण संवाद को सुना था लेकिन अब मैं इससे जुड़कर बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं बहुत सारी चीज सीख रही हूं। 
 - *सचिन जी* के द्वारा कहा गया कि मैं जिस तरह से मिशन शिक्षण संवाद से सीख रहा हूं वैसे ही और लोग भी इससे सीखे और सभी ब्लॉक के शिक्षक भी इस ट्रेनिंग का लाभ उठाएं।

- *कुशल जी* के द्वारा मिशन शिक्षण संवाद की टेक्निकल टीम का बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया गया कि जो कार्यक्रम आईसीटी का चलाया जा रहा है वह सभी शिक्षकों के लिए बहुत लाभदायक है जो कि स्कूलों के लिए बच्चों को तथा शिक्षकों दोनों को ही लाभान्वित करेगा।
 - *सुभाष जी* ने कहा कि 5 दिन की ट्रेनिंग में हमें बहुत कुछ सीखने को मिला है। इसके द्वारा बच्चों में भी बहुत उत्साह रहता है ।वह भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इसके द्वारा हम आकाश की नई ऊंचाइयों को छूने लगे हैं।
 - *नीता वार्ष्णेय* जी के लिए यतेंद्र जी ने कहा की उम्र के इस पड़ाव पर उनकी जो ऊर्जा  है वह तारीफ के काबिल है ।
 - *नीता वार्ष्णेय जी* के द्वारा कहा गया कि मैं अब रिटायरमेंट के इस पड़ाव पर अपने नए शिक्षकों से कहना चाहूंगी कि वह मिशन की टीम से जो कुछ सीख सकते हैं वह सीखें।

- *पूजा वर्मा जी* ने सभी को शुभकामनाएं दी ।मैं मिशन शिक्षण संवाद से जुड़कर बहुत कुछ सीख रही हूं और सीखने को मिला है।

- *सना जी* ने कहा कि यह टीम बहुत ही हेल्पफुल है सेशन बहुत ही अच्छा रहा। मैं MSS का मतलब मिशन शिक्षण संवाद ही नहीं बल्कि यह Mss *मिशन सक्सेसफुली शॉर्टेड* होना चाहिए।


- *हरिमोहन जी* जो कि प्रदेश स्तर की टीम से थे, उनके द्वारा कहा गया कि कार्यशाला से यहाँ बहुत कुुछ सीखने को मिला। समय की कमी के कारण में जो नहीं सीख पाया, लेकिन अब मैंने कार्यशाला में जुड़कर बहुत कुछ सीखा है।

- *बबीता राठी* द्वारा कहा गया कि कार्यशाला के लिए शब्द बयां नहीं कर सकते, कार्यशाला बहुत ही लाभदायक रही।

- *नीलू जी* ने कहा मैंने बहुत कुछ देखा और बहुत नया सीखने को मिला और सभी टेक्निकल टीम  से बहुत कुछ सीखने को मिला ।

- *वीरेंद्र परनामी जी* ने कहा कि कार्यशाला से जो कुछ हमने सीखा है वह अगर अभ्यास में लगा रहे तो अच्छा है और जीवन में इसका उपयोग करते रहें। अपने विद्यालय में, अपने निजी जीवन में और सभी शिक्षक साथियों के साथ निरंतर कार्य करते रहें ।

- *अनवर जी* के द्वारा कहा गया कि ट्रेनिंग देने का जो तरीका था वह बहुत ही लाजवाब था। मुझे टेक्निकल नॉलेज कम है लेकिन फिर भी मैं इसको सीखने की कोशिश कर रहा हूं।

- *अगम जी* ने कहा कि मिशन शिक्षण संवाद के साथ जुड़कर मैं अपने दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले अपने भाई को भी इस टेक्निकल नॉलेज से अवगत करा कर उसे सिखाऊंगा। यह समय जिज्ञासु बनने का है और इसके द्वारा में उन्हें जिज्ञासु बनाने की कोशिश करूंगा। आईसीटी से अवगत कराऊंगा।

- *वनीता जी* के द्वारा कहा गया कि हमारी इसका कार्यशाला से जुड़कर बहुत सारी समस्याओं का हल हो गया है।

अंत में *विमल कर* के द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया और कार्यक्रम की सफलता और फीडबैक को सुनकर प्रसंशा की गई। मिशन शिक्षण संवाद यह कार्यक्रम ऐसे ही निरंतर चलाता रहे ऐसी उनकी भावना रही।

हेमलता गुप्ता तथा टेक्निकल टीम के द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया और कहा कि सभी लोगों ने हमारे साथ इतने धैर्य के साथ हमारा साथ दिया उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित किया। 
प्रदेश स्तर से विमल सर, वीरेंद्र परनामी जी,साकेत जी, हरिमोहन जी तथा विकास जी उपस्थित रहे तथा *यूट्यूब लाइव सेशन का संचालन नीलू जी* के द्वारा किया गया।
अंत में सभी प्रतिभागियों का मिशन शिक्षण संवाद की टेक्निकल टीम से जिला संयोजक यतेंद्र सिंघल, जिला सहसंयोजक प्रिया शर्मा, हेमलता गुप्ता, कविता गुप्ता, सुरेंद्र शर्मा, ब्रजेश सिंह, गीतिका, मीना गुप्ता, दीक्षा सिंह, भूषण कुमारी,प्रियंका अग्रवाल तथा आमिर मुस्तफा जी के द्वारा सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया गया।

साभार :-
कविता गुप्ता 
मिशन शिक्षण संवाद
टेक्निकल टीम, अलीगढ़

Comments

Total Pageviews