23- मेरा विद्यालय, मेरा गौरवरा ०प्रा०वि० पनियां मेहता ब्लाक- भीमताल, जिला- नैनीताल, उत्तराखंड

 🏅#मेरा_विद्यालय🏡 #मेरा_गौरव🏆

👉1) विद्यालय का नाम -रा०प्रा०वि० पनियां मेहता 

ब्लाक- भीमताल, जिला- नैनीताल, उत्तराखंड


⭐2) स्थापना -  सन्- 1951

👉3) छात्रों की उपलब्धि: -

 अ) शिक्षा के क्षेत्र में :- शिक्षा के क्षेत्र में प्राय: बच्चों द्वारा अच्छा प्रयास व प्रदर्शन किया गया है।  पिछले वर्ष गणित विजार्ड व इंग्लिश स्पेल प्रतियोगिता मे बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया तथा इंग्लिश स्पेल में ब्लॉक स्तर पर पुरस्कार भी प्राप्त किया।पूर्व में भी एक बालिका ने इंग्लिश स्पेल में जिला स्तर पर तृतीय स्थान  प्राप्त किया व पूर्व में नवोदय विद्यालय में भी दो बालिकाओं का चयन भी हुआ है।







ब) खेलकूद के क्षेत्र में :-

विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के साथ-साथ अन्य प्रतियोगिताओं जैसे लोक नृत्य, समूह गान, फैन्सी ड्रेस, नाटक व सपनों के चित्र/कला में ब्लॉक स्तर तक बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया तथा कुछ ध्रतियोगिताओं मे जिला स्तर पर भी प्रतिभाग कर पुरस्कार प्राप्त कियें है।

⭐स) पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में :- पर्यावरण के क्षेत्र में विद्यालय के अतिरिक्त आस-पास के क्षेत्र में भी मेरे व मेरे विद्यालय के बच्च्चों द्वारा पौधरोपण किया गया रेड-टेप मूवमेंट के अन्तर्गत जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर कार्यक्रम को सफल बनाया जाता है इसके अतिरिक्त वन विभाग, सफाई अभियान व पौध संरक्षण में भी विद्यालय द्वारा बढ़-चढ़कर भाग लिया गया। समय-समय पर पर्यावरण से सम्बंधित विभिन्न कार्य संचालित किये जाते हैं जिससे पर्यावरण प्रदूषण कम हो व हरियाली बनी रहे। किचन गार्डन भी इसका एक हिस्सा ही है।

⭐द) समाजोपयोगी कार्य - विद्यालय परिवार द्वारा समय समय पर बैठक का आयोजन कर बालिका शिक्षा को बढावा देने हेतु जागरूक करना, नशा मुक्ति हेतु जागरूकता रैली निकालना व घर- घर सदेश पहुंचाना, शिक्षा जागरूकता अभियान के अन्तर्गत शत् प्रतिशत नामांकन कराने व प्रत्येक बच्चे को शिक्षा की नवीन, मुख्य धारा से जोड़ने हेतु घर-घर भ्रमण अभियान भी चलाया जाता हैं। निर्धन छात्रों को मेरे द्वारा स्वयं सहायता की जाती है व जनप्रतिनिधियों से भी इस हेतु आग्रह किया जाता हैं।

⭐य) अन्य - सुदूर दुर्गम इलाके में स्थित होने, निर्धनता, माता -पिता की अशिक्षा के.बाबजूद बच्चों मे पढ़ने और सीखने की जो लगन है वो नि:सन्देह प्रशंसनीय है।

👉4) विद्यालय प्रबंधन द्वारा सहयोग -  है। --चूंकि विद्यालय प्रबंधन समीति के सदस्य बहुत सम्पन्न नहीं है फिर भी विद्यालय के अन्य कार्यों मे यधायोग्य सहयोग अवश्य देते हैं।





👉5) राष्ट्रीय पर्व - विद्यालय में राष्ट्रीय पर्व समस्त बच्चों, ग्रामवासियों व जनप्रतिनिधियों के साथ हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है साथ ही सांस्कृतिक, स्धानीय पर्वों को भी पूर्ण मनोयोग से मनाते है व इससे सम्बंधित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है।

👉6) शिक्षकों का विवरण - विद्यालय में हम दो शिक्षक है। मैं विभिन्न कार्यों में उनका यथासंभव सहयोग लेती हूँ और हमारे सभी कार्य बहुत अच्छे से सम्पन्न होते हैं।

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid0qjdm3iGzcbfE8Lbv6G67j6F4SDwmjBkHBM2wHV1FPiyfeZ7xGo3njXgZ4vk3B5cRl&id=100069042482506&mibextid=Nif5oz

👉7) विद्यालय में उपलब्ध भौतिक संसाधन -  विद्यालय में समस्त भौतिक सन्साधन उपलब्ध है जैसे - विद्युत जल, कम्प्यूटर, पंखे,फर्नीचर, खेल के उपकरण,खेल का मैदान, उपयुक्त अलमारियां, विभिन्न कहानी की व अन्य बालापयोगी पुस्तकों से युक्त पुस्तकालय, रीडिंग कार्नर, वाटर फिल्टर, मध्याह्न भोजन गृहण करने हेतु बैठक व्यवस्था (बैन्च व टेबल) आदि सभी  सुविधाएं विद्यालय में उपलब्ध है।इसके अतिरिक्त योगा- मैट प्रतिदिन.योग के लिए व अन्य मैट अन्य कार्यक्रमों के लिये है, व्यायाम के लिये पीटी ड्रम, झांझ, मंजीरे उपलब्ध हैं। सार रूप में विद्यालय सुविधा सम्पन्न हैं केवल बरामदे का फर्श खराब हो रहा है जिसके लिए विभाग को प्रार्थनापत्र दिया गया है।

👉10) विद्यालय परिसर का विवरण -  विद्यालय का परिसर साफ, स्वच्छ, हरियाली से युक्त है व चारों ओर सुंदर परिवेश से घिरा हुआ है। प्रकृति की सुन्दर छटा देखते ही बनती है उस पर बच्चों का विद्यालय के प्रति लगाव मेरे विद्यालय की सुन्दरता को चार चांद लगा देता है।

          इसीलिए मैं अपने विद्यालय परिवार की ओर से गर्व से कहती हूँ 

"मेरा विद्यालय मेरा गौरव" 

----------------

शिक्षक/शिक्षिका श्चीमती सुनीता भटनागर

प्रधानाध्यापिका

रा.प्रा. वि.पनियां मेहता

ब्लॉक -भीमताल

जिला-नैनीताल


संकलन/सहयोग

हर्षवर्धन जमलोकी

टीम मिशन शिक्षण संवाद उत्तराखण्ड 

Comments

Total Pageviews