१६६- रानी पाण्डेय प्रा० वि० हाटा, कुशीनगर

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा की एक ऐसी अनमोल रत्नों की टीम से परिचय करा रहे हैं। जो प्रत्येक प्रतिकूल परिस्थितियों को अपनी सकारात्मक, सहयोगात्मक और संगठित होकर अनुकूल बनाने की शक्ति रखती हैं। इसी का परिणाम रहा कि जिस बेसिक शिक्षा की चक्रव्यूही व्यवस्था के आगे प्रत्येक शिक्षक को बेबस होकर नतमस्तक होना पड़ता है वहीं इस टीम को अस्थाई विद्यालय संचालन की जिम्मेदारी देकर, जब इन सबको इस विद्यालय से दूसरे विद्यालय में भेजा गया तो अभिभावकों ने पुनः उसी विद्यालय में वापस स्थाई नियुक्ति देने को विभाग को विबस कर दिया। आपने अपने कार्यों की शक्ति से “सत्यमेव जयते” जैसे सद्वाक्य को प्रमाणित कर दिया।
तो आइये जानते है हम उस युवा अनमोल रत्न टीम के सराहनीय एवं अनुकरणीय प्रयासों को:--


हम लोगों ने अपने प्रशिक्षण काल 2015 से इस प्राथमिक विद्यालय हाटा को अंग्रेजी माध्यम से शुरू किया था। तत्कालीन खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री डी० पी० जायसवाल सर ने हम लोगो --सरिता शाही, निशा, अनु, अलका, मीनू सिंह,कंचन मैंम और मुझे यानि रानी पांडेय को, आदित्य सर और संतोष सर के साथ मिलकर स्कूल शुरू करने का जिम्मा दिया। उनका पूरा सहयोग रहा। हम लोगों ने घर -घर जाकर बच्चों को इकट्ठा करना शुरू किया, उनके अभिभावकों को विद्यालय के विषय में बताया। लोगों ने हमारी बात समझी।अप्रैल मेंहम लोग विद्यालय पूरी तरह अंग्रेजी माध्यम शुरू करने में सफल रहे। जिलाधिकारी श्री लोकेश M  खुद हमारे विद्यालय में, हमारे बच्चों से मिलने आये। बच्चो को NCERT की किताबें पढ़ते देख वो बहुत खुश हुए थे और उन्होंने बच्चों को खाकी से अलग हमारी बनवाई हुई ड्रेस पहन ने की अनुमति भी दी।बाद में नियमित नियुक्ति होने पर हम सब लोग अलग-अलग विद्यालय पर चले गए। लेकिन फिर हम लोगों को वापस यही सम्बद्ध कर दिया गया। क्योंकि बच्चों और उनके अभिभावकों ने जिलाधिकारी महोदय के पास आवेदन दिया कि हमारे बच्चों का भविष्य इन्हीं लोगों के हाथ में है। हम लोगों के प्रयासों व बच्चों की लगन देखकर बजाज इलेक्ट्रिकल्स के AGM श्री संजय पाण्डेय जी ने बच्चों के लिए कम्प्यूटर दान किया। कुछ अभिभावकों ने बच्चों के लिए वाटर फ़िल्टर भी दिया।
वर्तमान में यहाँ 300 छात्र पढ़ रहे हैं।जो अपने पंख फैलाये आसमान को छूने की चाहत रखते हैं।
इस वर्ष अमृता मैंम के भी हमारे साथ जुड़ जाने से हमारा उत्साह और बढ गया है। अभी यहाँ साथी शिक्षक सन्ध्या, निशा, अलका, श्रुति, कल्पना,आदित्य सर( प्र0प्र0अ0) अमृता मिश्रा और रानी पांडेय हैं जो अभी अपने विद्यालय के बच्चों के लिये बहुत कुछ करना चाहते हैं। बाकी आप सबका आशीर्वाद और ईश्वर की कृपा है। इतना समय देने के लिये धन्यवाद।
रानी पाण्डेय(स0अ0)
मॉडल प्रा०वि० हाटा
ब्लॉक-हाटा
जनपद- कुशीनगर
मित्रों आपने देखा कि यदि हम सब किसी कार्य को संगठित एवं सामन्जस्य के साथ करना शुरू करें तो निश्चित परिणाम प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अनुकूल प्राप्त होंगे।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर अनमोल रत्न बहन रानी पाण्डेय जी एवं उनकी सहयोगी विद्यालय परिवार की टीम को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_
साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
07/08/2017
 _मिशन शिक्षण संवाद के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_
1-फेसबुक पेज:-
@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/
2- फेसबुक समूह:-
https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews