२३५~ विशाखा चौहान UPS सढौली हरिया, रामपुर मनिहारान, सहारनपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन विशाखा चौहान जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और व्यवहार कुशलता से समाज के बीच विश्वास बनाते हुए बच्चों को ऐसे तराशा है कि वह विभिन्न शिक्षण गतिविधियों में सम्मान और स्थान पाकर, अपने विद्यालय और बेसिक शिक्षा को गर्व और गौरव की अनुभूति कराते हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2080338272243759&id=1598220847122173

मैं विशाखा चौहान सहायक अध्यापक पूर्व माध्यमिक विद्यालय सढौली हरिया, विकास क्षेत्र- रामपुर मनिहारान, जनपद-सहारनपुर में 16 अक्टूबर 2008 से कार्यरत हूँ। बेसिक शिक्षा विभाग में प्रथम नियुक्ति 31 मार्च 1999 है। मेरा विषय विज्ञान व अंग्रेजी है जिसे मैं बच्चों को पूर्ण लगन और मेहनत से पढ़ाती हूँ। विज्ञान प्रदर्शनी में मेरे विद्यालय के छात्रों का चयन राज्य स्तर पर कई बार हुआ है। विज्ञान व अंग्रेजी से अलग मेरी रुचि कला, क्राफ्ट, सामान्य ज्ञान व खेल में है। माननीय जिलाधिकारी ने 30 दिसंबर 2017 को एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन कराया, जिसमें मेरे विद्यालय के बच्चों ने प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया। जिसमें जिलाधिकारी ने बच्चों को ₹2100 व ₹1100 की नगद धनराशि दी। मेरे विद्यालय के बच्चे खेल में ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, मंडल स्तर और राज्य स्तर पर खेलने जाते हैं। खेल में प्रथम और द्वितीय पुरस्कार पाते हैं। मैं निर्धन परिवार के बच्चों की आवश्यकता अनुसार आर्थिक सहायता करती हूँ और गरीब छात्रों को स्टेशनरी भी दिलवाती हूँ। मेरे इस परिश्रम को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 5 सितंबर 2017 को मुझे राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया।

बहुत-बहुत धन्यवाद

मिशन शिक्षण संवाद की ओर से विद्यालय परिवार के सभी सहयोगियों को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ हार्दिक शुभकामनाएं!


👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
24/05/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews