२३४~ मोनिका सिंह UPS मलवां, मलवां, फतेहपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन मोनिका सिंह जी से करा रहे हैं। जिनका बच्चों के प्रति वात्सल्य मय समर्पित व्यवहार और अपने कर्तव्यों के प्रति सकारात्मक सोच से अपने विद्यालय और बच्चों को एक सम्मानित स्थान तक पहुँचा कर समाज के बीच विश्वास स्थापित करने में कामयाबी प्राप्त की है। जो हम सब के लिए प्रेरक और अनुकरणीय है।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2078295959114657&id=1598220847122173

मैं मोनिका सिंह .उ.प्रा.विद्यालय मलवां प्रथम, शिक्षा क्षेत्र-मलवां फतेहपुर में स.अ.(विज्ञान) हूं। मेरी प्रथम नियुक्ति 2005 की है। इस विद्यालय में 2011 से कार्यरत हूं।
मैं जब इस विद्यालय में आई थी तो विद्यालय के बच्चों की शैक्षिक स्थिति बहुत ही कमजोर थी। नामांकन संख्या 150 के आसपास रही हैै जो कि आज भी लगभग वही है। विद्यालय में 4 स.अ. और प्र.अ. जी तो थे परन्तु गणित एवं विज्ञान शिक्षण सही नहीं हो पा रहा था।
मेरे विचार से, मेरा उद्देश्य यह‌ है कि चाहे संसाधन कम हो परंतु बच्चा जब विद्यालय से घर जब वापस जाये तो कुछ न कुछ नया सीख‌ कर जाय। बच्चों को विद्यालय घर की तरह ही लगे। मेरे विचार में यह भी रहता है कि मैं बच्चों से ज़्यादा से ज़्यादा बात करुंगी तो बच्चे ज्यादा खुलकर सामने आयेंगे।
मैंने बच्चों को खेल-खेल में विज्ञान पढ़ाना शुरू किया। गणित के सवालों को छोटा करके समझाया। छोटे-छोटे सवालों को लगा कर दिखाने पर पुरस्कृत किया। बच्चों में आत्मविश्वास जगाया। और यह‌ कार्य आज भी कक्षा-6 में करना पड़ता है।
बच्चों की विभिन्न रुचियों को देखकर, जानकर विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए उत्साहित करती हूं।
मैं मोनिका सिंह स.अ. हूं। अतः मेरे पास कोई वित्तीय लेनदेन नहीं है परंतु (प्र.अ.) से सहयोग हमेशा मिला। मैंने सबसे पहले बच्चों के टूटे फर्नीचर की मरम्मत करवाई।
बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए उत्साहित किया।
आज मेरे प्रयासों के कारण विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला है। बच्चों को विज्ञान के प्रयोग करके समझाया जाता है तो पढ़ाना सरल हो जाता है। मैं मीना मंच की जिला स्तरीय संदर्भदाता भी हूं। मेरे विद्यालय में सक्रिय मीना मंच है। बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित किया है। जीवन कौशल के विभिन्न पहलुओं पर कार्य कर रही हूं और बालिकाओं को जीवन की विभिन्न चुनौतियों को समझने व डटकर सामना करना है की, शिक्षा देती हूं।
बच्चों को शैक्षिक भ्रमण के लिए कानपुर चिड़ियाघर ले गई थी।
I am friendly with my students
मैं बच्चों को "करके सीखने" की क्षमता विकसित करती‌ हूं। खेल-खेल में शिक्षा, रोचक विषय बना कर कठिन विषय को समझने की क्षमता विकसित करने की कोशिश करती हूं। मेरे बच्चे मेरी कोशिश को कामयाब भी हर क्षेत्र में करके मुझे गौरवान्वित महसूस कराते हैं। खेल कूद प्रतियोगिता में जिले में कामयाबी हासिल की, विज्ञान मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर कामयाब होना, स्काउट में मंडल स्तर तक पहुंचना अच्छा लगता है। मुझे यही सब करके बच्चों को आत्मविश्वास भरना अपनी खुद की कामयाबी लगती है।
मोनिका सिंह (स.अ.)

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
20/05/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews