२३६~ रोजी अरोड़ा पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुम्हरिया ब्लॉक-सैदनगर, जिला-रामपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन रोजी अरोड़ा जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से और शिक्षण कला में वैदिक तथा व्यवहार विधि को अपनाते हुए, गणित और संस्कृत शिक्षण को न केवल सरल और प्रभावी बनाया बल्कि हम सब के लिए प्रेरक और आकर्षक भी बनाया।

आइये देखते है आपके द्वारा उपयोग और खोजी गयी नवीन शिक्षण विधियों को:-

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2080821112195475&id=1598220847122173

मेरा नाम रोज़ी अरोड़ा है। मैंने अपनी सेवा पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुम्हरिया ब्लॉक-सैदनगर, जिला-रामपुर में सन् 2015 से विज्ञान अध्यापिका के रुप में देना प्रारंभ किया। मेरे द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गए प्रयास निम्न है.....

👉1- गणित जैसे कठिन विषय को सरल व रूचि कर बनाने के लिए जादू के गणित वैदिक गणित को सिखाया गया हैं।
👉2- सुबोल नवाचार संस्कृत शिक्षण के लिए सरल एवं सुगम तरीका।
👉 3- विद्यालय में विज्ञान प्रयोगशाला की स्थापना।
👉4- सुकरात प्रश्नोत्तरी विधि पर आधारित सामाजिक, पर्यावरण विज्ञान कक्षा 6, 7, 8 के लिए अधिगम को सरल करने के लिए लिखी गयी।
👉 5- प्रोजेक्टर व computer का प्रयोग करके मीना मंच वीडियो, प्रेरणात्मक मूवी दिखाई जाती हैं।
👉6- विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा सर्वाधिक वर्किंग मॉडल्स की प्रस्तुति।
👉7- सुपर मॉम प्रोग्राम का आयोजन जिससे अभिभावकों की रुचि विद्यालय के कार्यक्रम में बच्चों की और जागृत हुई हैं।
👉8- प्रतिदिन पुरस्कार योजना से बच्चों के अधिगम स्तर में वृद्धि।
👉9- संस्कृत भाषा में बच्चों द्वारा नाटिका का मंचन करना।
👉10- खेलों में छात्रों का उत्कृष्ट प्रदर्शन।
👉11- स्मार्ट क्लास द्वारा शिक्षण।
👉12- भविष्य योजना में बच्चों को अधिक से अधिक प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करना।






















शिक्षा और शिक्षण के व्यवहारिक और वास्तविक विधि अपनाने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद के साथ सहयोगी विद्यालय परिवार सहित हार्दिक शुभकामनाएं!

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
25/05/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग:-
@ http://shikshansamvad.blogspot.in
4- ट्विटर:-
@ https://twitter.com/shikshansamvad
5- यू-ट्यूब:-
@ https://www.youtube.com/channel/UCPbbM1f9CQuxLymELvGgPig
6- वेबसाइट:-
@ http://missionshikshansamvad.com

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews