२२६~ धर्मेन्द्र कुमार उत्तम प्राथमिक विद्यालय जगतपुर Ganda द्वितीय, शिक्षा क्षेत्र- तेलियानी, जनपद-फतेहपुर

💎🏅अनमोल रत्न🏅💎

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-फतेहपुर से बेसिक शिक्षा के एक ऐसे अनमोल रत्न शिक्षक साथी भाई धर्मेन्द्र कुमार जी से कराने जा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और समर्पित विद्यालय परिवर्तन के जुनून से अपने विद्यालय का नामांकन 80 से 180 कर दिखाया एवं छात्र उपस्थिति 45% से 95% तक पहुँचा दिया है। विद्यालय परिवेश को भी आकर्षक एवं सुन्दर बनाने में कामयाब हो कर दिखाया है। जो हम जैसे हजारों शिक्षकों के लिए प्रेरक और अनुकरणीय प्रयास हैं।

आइये देखते हैं आपके द्वारा किए गये कुछ प्रेरक और अनुकरणीय प्रयासों को:-
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2065080297102890&id=1598220847122173

नाम -धर्मेंद्र उत्तम
विद्यालय में नियुक्ति वर्ष - 30/07/2009
विभाग में नियुक्ति वर्ष -14 /11/ 2002

👉विद्यालय में आने के पहले की स्थिति और बाद में मेरे द्वारा परिवर्तन👈

मैंने प्राथमिक विद्यालय जगतपुर Ganda द्वितीय शिक्षा क्षेत्र तेलियानी जनपद फतेहपुर में 30 जुलाई 2009 में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यभार ग्रहण किया था उस समय मात्र 80 बच्चों का नामांकन था और उपस्थित 45 से 50 के बीच रहती थी मैंने गांव में अभिभावक संपर्क किया विद्यालय का भौतिक परिवेश बदला रंगरोगन, कार्टून, वृक्षारोपण करा कर उसे प्राइवेट विद्यालय की तरह व्यवस्थित ढंग से कक्षाएं संचालित करवाएं। अंग्रेजी में बातचीत, बोलना बताया जिससे गांव में यह संदेश गया कि विद्यालय में बहुत अच्छी पढ़ाई होने लगी जिसके फलस्वरुप गांव में संचालित
प्राइवेट विद्यालय बंद हो गया और वर्तमान समय में मेरे यहां 181 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं जिसमें लगभग उपस्थिति 95% रहती है
विद्यालय परिवेश में उपयोगी संसाधनों के खर्च की व्यवस्था- वर्तमान में विद्यालय का परिवेश हरा भरा है सैकड़ों पेड़ पौधे लगे हैं, झूले आदि भी हैं परिवेश के सुधारने में विभाग द्वारा दिया गया धन और कुछ स्वयं द्वारा अपने वेतन से खर्च कर संसाधनों की व्यवस्था की है।
विद्यालय विकास में सहयोग पूर्णिमा वर्मा सहायक अध्यापक व प्रमिला देवी ग्राम प्रधान जी का सहयोग भी रहता है।

👉छात्र संख्या पहले- 80 उपस्थिति 50% वर्तमान 181 उपस्थिति 95%

विद्यालय परिवेश को आकर्षक बनाया शिक्षण व्यवस्था में नए-नए प्रयोग कठपुतली द्वारा शिक्षा, लैपटॉप द्वारा शिक्षण ड्रम द्वारा पीटी, छुट्टी के बाद भी नवोदय विद्यालय की तैयारी खेलकूद में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना, वार्षिक उत्सव मनाना आदि व्यवस्थाओं को देखकर अभिभावकों की रूचि विद्यालय की तरफ बढ़ी, अभिभावकों से लगातार फोन द्वारा या मासिक बैठकों में बुलाकर ग्राम भ्रमण कर संपर्क रखने आदि से उपस्थिति एवं नामांकन द्वारा में बढ़ोतरी हुई।

(1). कठपुतली द्वारा शिक्षण में एकाग्र मन से खेल-खेल में विषय वस्तु को सीखना।
(2). टी.एल.एम. का अधिक से अधिक प्रयोग कर गहनता से जानकारी देना।
(3)खेलकूद में विद्यालय, एन.पी.आर.सी, ब्लॉक जिला तथा मंडल तक बच्चों को प्रतिभाग कराना एवं जीतना जिसके फलस्वरुप बच्चे उत्साहित मन से विद्यालय आते हैं।
(4)फरवरी माह में विद्यालय वार्षिक उत्सव प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है जिससे बच्चों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
(5).प्रत्येक माह की 30 या 31 तारीख को बच्चों के निशुल्क बाल प्रधानाध्यापक द्वारा कटवाए जाते हैं।
(6)लेजम डंबल तथा ड्रम के माध्यम से पीटी का प्रदर्शन

👉 उपलब्धियां-👈
(1). प्रधानाध्यापक धर्मेंद्र कुमार को जिलाधिकारी महोदया श्रीमती कंचन मैडम द्वारा पुरस्कृत किया गया। (2)जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री ओ.पी. त्रिपाठी जी द्वारा मिशन पहचान के तहत पुरस्कृत किया गया।
(3).श्रीमान डायट प्राचार्य जी श्री राजेंद्र प्रसाद जी द्वारा पुरस्कृत किया गया।
(4)खंड शिक्षा अधिकारी श्री मुक्तेश्वर गुप्ता जी द्वारा दो बार मिशन पहचान एवं उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में पुरस्कृत किया गया।
(5).बच्चों को मिशन पहचान के तहत पुरस्कार।
(6)खेलकूद में एन.पी.आर.सी ब्लॉक एवं जिला स्तर पर सन 2010 से लगातार पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं।

संदेश - मेरे सभी साथी योग्य हैं मेहनत करते हैं कुछ ना कुछ अच्छा करने की ललक सब में है बस ललक या उत्साह को जुनून में बदल दे अपने आप अच्छा हो जाएगा
धन्यवाद
प्राथमिक विद्यालय जगतपुर Ganda द्वितीय
ब्लाक -तेलियानी जनपद-फतेहपुर

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण मानते हों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक स्वाभिमान की रक्षा के लिए आगे बढ़ें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
22/04/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews