शिक्षण प्रबंधन

🤝शिक्षण प्रबंधन🤝


सभी शिक्षक भाई बहिनों को एक सुझाव है। नवीन सत्र में कक्षा-१ में प्रवेश लेने वाले बच्चे परिवेश से ज्ञान का अपार भंडार लेकर आयेंगे। हमारा कर्त्तव्य है कि हम उन्हें समझें, पहिचाने, परखें और बच्चे की समझ का Documentation बच्चे की प्रोफाइल के रूप में रखें। यह हम सभी सुगमकर्ताओं के शिक्षण कार्य को सरल, रुचिकर व गुणवत्तापरक बनाने में मदद करेगा। यदि हम बच्चे की विशिष्टता के आधार पर काम करेंगे तो सफलता sure ही हमारे कदम चूमेगी।

ठीक इसी प्रकार- 

 कक्षा-6 में प्रवेश लेने वाले बच्चों हेतु,,,,,,,,,,,,,,गणित, भाषा पठन व अंग्रेजी पठन हेतु एक Minimum level learning का प्रश्न पत्र बनायें और प्रवेश लेने के उपरान्त बच्चों की पूर्व ज्ञान परख हेतु बच्चों से उस प्रश्न पत्र को करवायें यदि बच्चा नही कर पाये तो मौखिक बात करके तीनों  विषयों में जांचें कि बच्चा कितना ज्ञान अर्जित करके आपके यहाँ आया है ताकि हम बच्चों के स्तर से शिक्षण योजना बना सकें। 

 इसका Documentation विधिवत होना चाहिये। यह आपके लिये उस समय भी काम आयेगा जब उच्चाधिकारी आपके विद्यालय का पर्यवेक्षण करेंगे। आप बच्चे की फाइल दिखाकर संतुष्ट कर पायेंगे कि आप क्यों गिनतियाँ, जोड़, भाषा पठन कार्य अथवा अंग्रेजी लिखना या फिर कोर्स कक्षा-6 का क्या रहे हैं अथवा सिखा रहे हैं।


सब पढ़ें, सब बढ़े!


कक्षा शिक्षण विशेषज्ञ:-

यतीस कुमार गुप्ता 

UPS कारेका सदूपुरा, 

इगलास, अलीगढ़

 

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

 

Comments

Total Pageviews