नियाज मीर गौतमबुद्धनगर

🤝आज का सुझाव🤝

✡मिशन शिक्षण संवाद टीम द्वारा प्रेषित दैनिक श्यामपट कार्य हेतु आवश्यक सुझाव📣📣📣

साथियों ये बड़े हर्ष का विषय है और यह मिशन की एक बड़ी कामयाबी है कि मिशन शिक्षण संवाद उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों सहित लगभग 9 राज्यों में अपनी उपस्थिति बना चुका है। दैनिक श्यामपट कार्य शुरू किए 100 दिन से ऊपर हो चुके हैं। प्रतिदिन मिशन शिक्षण संवाद द्वारा दैनिक श्यामपट कार्य भेज कर हमें लाभान्वित किया जा रहा है। हमारे साथ-साथ बच्चे भी इस कार्य में रुचि दिखा रहे हैं। अतः अगर आप सब साथीगण कुछ नवीन दिशा निर्देश या निवेदन स्वीकर करें तो इस कार्य को और प्रभावी बनाया जा सकता है।
जैसे-
👉1- कक्षा-3 से लेकर कक्षा-8 तक के प्रत्येक बच्चे को निर्देशित करने का कष्ट करें कि वह एक अलग कॉपी बना लें जिस पर प्रतिदिन दैनिक श्यामपट कार्य लिख लिया जाए।
👉2- सप्ताह में एक बार कक्षाध्यापक दैनिक श्यामपट द्वारा दिये गए कार्य, विचार, सामान्य ज्ञान, शब्द आदि को बच्चों से पूछकर उनके ज्ञान की परीक्षा लें।
👉3- दैनिक श्यामपट कार्य को विद्यालय के ऐसे अतिरिक्त श्यामपट पर लिखें जहाँ वह पूरे दिन लिखा रहे और विद्यालय का प्रत्येक बच्चा वहाँ से आसानी से नोट कर सके।
👉4- प्रत्येक अध्यापक पढ़ाने के लिए जब कक्षा-कक्ष में जाये तो सबसे पहले दैनिक श्यामपट कार्य के बारे में थोड़ी सी चर्चा करें, लिखे हुए सुविचार के बारे में व्याख्यान दें और शब्द और सामान्य ज्ञान को भी बच्चों के सामने सरल शब्दों ने समझाएं।

👉दैनिक श्यामपट्ट कार्य की उपयोगिता👈

👉1- इससे बच्चों में विद्यालय आने की उत्सुकता जागेगी।
👉2- बच्चों में सुंदर विचारों की मान्यताएं बढ़ेंगी, जिससे वे अनुशासित होकर सही और गलत रास्ते में अंतर करते हुए सही रास्ता चुन सकेंगे।
👉3- सामान्य ज्ञान की बढ़ोत्तरी होगी।
👉4- समसामयिकी ज्ञान बढ़ेगा।
👉5- शब्दकोश में बढ़ोत्तरी होगी।
👉6- उनके अंदर अधिगम की क्षमता बढ़ेगी।
👉7- प्रतिदिन विद्यालय में नया क्या मिलेगा, इसके प्रति भी बच्चों में उत्सुकता बढ़ेगी जिससे उपस्थिति में सुधार होगा।

अतः सभी साथियों से अनुरोध है कि सभी बच्चों से दैनिक श्यामपट्ट कार्य अवश्य कराएं और कक्षा-कक्ष ने जाकर एक बार प्रतिदिन के कार्य को समझाएं जरूर।

धन्यवाद,
नियाज़ मीर, मिशन शिक्षण संवाद, जनपद गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews