सकारात्मक दृष्टिकोण से सकारात्मक विकास

शिक्षण एक ऐसी विधा है जिसके माध्यम से हम मानव की पशु प्रवृत्ति को परिवर्द्धित कर मूल रूप से समृद्धशाली , विचारशक्ति से परिपूर्ण, मानवीय मूल्यों से युक्त, एक ऐसे बालक का विकास करते हैं, जो समाज को नवीन जीवन मूल्यों का बोध करा उसका सकारात्मक  विकास कर सके।
इसी क्रम में 

मिशन शिक्षण संवाद का उद्देश्य भी शैक्षिक मूल्यों को विकसित कर समाज के मूर्धन्य समझे जाने वाले शिक्षक समाज के व्यक्तित्व का विकास कर उन्हें नवीन -उपागमों से परिचित करवाते हुए उन्हें शिक्षण अधिगम की नवीन उपादेय परिस्थितियों से जोड़ना और उनका समुचित उपयोग करने हेतु उनको अभिप्रेरित करना है।

शिक्षण एक कला है, जिसके विकास और समृद्धि के प्रति हमारा दृष्टिकोण सकारात्मक होना चाहिए, तभी हम अपने समाज का विकास कर सकेंगे। शिक्षा का गहना उसके मूल्यों में समावेशित है, जिसके बिना शिक्षा के उद्देश्यों को प्राप्त करना स्वयं में अपूर्ण होगा।
शिक्षण-अधिगम को सकारात्मक रूप से प्रभावी बनाने हेतु हमें नित्य नवीन विचारों को आपने शिक्षण में समावेशित करते हुए प्रभावी शिक्षण को मूर्त रूप देना है, जिससे हम बालक जो कि हमारे शिक्षण का मुख्य उपागम है को भावी जीवन के लिए तैयार करना है।

जीवन के शिक्षामृत को ,
जीवन मे धारण कर लो।
मूल्यों से परिपूर्ण हृदय में,
नव ज्योत नव रंग भर लो।
उम्मीद और उमंग से पूरित,
नव भूषित तब जीवन होगा।
समरसता और सदभाव से,
परिपूर्ण समर्पित ये मन होगा।
है विलंब किस कारण से अब,
ज्योतिसना की चमक भर लो।
बालरूप श्रृंगार हृदय का,
नव जीवन अमृतमय कर दो।
जब होगा  शिक्षित समाज ये सारा,
तब  पूरा अपना प्रण होगा।
शिक्षक -शिक्षा और समाज का,
तब ही भाग्य उदय होगा।
तब ही भाग्य उदय होगा।

तो मित्रों जब हमारा पूरा समाज मूल्यपरक शिक्षा से अभिसिंचित और पूरित होगा, तभी हमारा शैक्षिक उद्देश्य भी पूर्ण होगा।
जीवन अनमोल है और इसका उद्देश्य सामुदायिक सहभागिता से सभी समाजोपयोगी कार्य करते हुए बालक में सकारात्मक दृष्टिकोण का विकास करना है। बिना मूल्य के शिक्षा उसी प्रकार महत्वहीन है, जिस प्रकार एक हीरा जो कभी तराशा ही नहीं गया।
इसलिए हमें शिक्षा में मूल्यों को समावेशित करना चाहिए और तभी सही अर्थों में हम समाज को सही दिशा और दशा प्रदान कर सकेंगे और तभी शिक्षा का उद्देश्य भी पूरा होगा।
       धन्यवाद।

लेखक
सुनील पाठक
UPS atrarmaaf
कबरई, महोबा।

Comments

Total Pageviews