१९९- निर्मला भार्गव UPS बीहट बीरम, मछरेहटा, सीतापुर

⭐️🏅अनमोल रत्न🏅⭐️


मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- सीतापुर से बेसिक शिक्षा की एक ऐसी अनमोल रत्न बहन का परिचय करा रहे हैं जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच से अपने विद्यालय में परिवर्तन कर अपनी प्रेरक उपस्थिति का अहसास समाज को करा दिया है।

आइए देखते हैं अनमोल रत्न बहन निर्मला भार्गव जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार के प्रेरक प्रयासों को:-

निर्मला भार्गव
पूर्व माध्यमिक विद्यालय बीहट बीरम
विकास क्षेत्र -मछरेहटा
जनपद - सीतापुर

आपने अपने प्रेरक प्रयासों से विद्यालय के भौतिक परिवेश को बदला और इसके साथ ही विद्यालय के शैक्षिक स्तर को भी ऊँचा उठाया। विद्यालय के स्टाफ के सहयोग से विद्यालय में नियमित टाइम टेबल से पढ़ाई होती है। विद्यालय की उपस्थिति 90 % से अधिक रहती है। विद्यालय में समय-समय पर ptm और smc की बैठक होती है। विद्यालय में सभी पर्व, त्योहार व बच्चों के जन्मदिन बहुत धूमधाम से मनाए जाते हैं। मीना मंच बहुत ही सक्रियता से विद्यालय में अपना काम कर रहा है। विद्यालय में 105 छात्राएँ नामांकित हैं। छात्राओं को खेलकूद , निबन्ध, सामान्यज्ञान, भाषण आदि सभी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कराया जाता है जिसकी तैयारी सभी के सहयोग से कराई जाती है योग, रंगोली, चित्रकला, क्राफ्ट, संगीत, वादन सभी प्रकार की शिक्षा देकर बालिकाओं का सर्वांगीण विकास किया जाता है। कक्षाओं को सुंदर पेंट और tlm से सुसज्जित किया गया है। बालिकाओं को अभिभावक विद्यालय नहीं भेजते थे तो विद्यालय के स्टाफ ने रैलियों और घर-घर जाकर अभिभावकों को जागरूक किया। जिससे उपस्थिति की समस्या खत्म हो गयी। विद्यालय की छात्राएं रैलियाँ निकालकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही हैं। इनके प्रेरक कार्यों के कारण जिला अधिकारी और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है।
विद्यालय परिवार:--
👉निर्मला भार्गव (प्र०अ०)
👉कुसुम लता (स०अ०)
👉हिमा अवस्थी (स०अ०)
👉अनुदेशक ज्योति मौर्य
महेंद्र पाठक
हर्षिता सिंह

संकलन- रुबीना
मिशन शिक्षण संवाद सीतापुर

मित्रों आपने देखा कि आपसी सहयोगात्मक प्रयास किस तरह किसी कठिन से कठिन और असंभव कार्य को भी संभव कर दिखाया जा सकता है।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से विवरण संकलन करने के लिए बहन रुबीना जी एवं विद्यालय को आदर्श दिशा देने के लिए बहन निर्मला जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं!


👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०

निवेदन:- मिशन शिक्षण संवाद की समस्त गतिविधियाँ निःशुल्क, स्वैच्छिक एवं स्वयंसेवी हैं। जहाँ हम आप सब मिलकर शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान के लिए प्रयास कर रहे हैं। इसलिए यदि कहीं कोई लोभ- लालच या पद प्रतिष्ठा की बात कर, अपना व्यापारिक हित साधने की कोशिश कर रहा हो, तो उससे सावधान रह कर टीम मिशन शिक्षण संवाद को मिशन के नम्बर-9458278429 पर अवश्य अवगत करा कर सहयोग करें।

धन्यवाद अनमोल रत्न शिक्षक साथियों🙏🙏🙏
विमल कुमार
कानपुर देहात
10/02/2018

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।


Comments

  1. सुन्दर प्रयास।मुझे भी मिशन शिक्षण संवाद के सीतापुर के वॉट्सएप्प ग्रुपमे जोड़े।
    मो.न.9026425290

    ReplyDelete

Post a Comment

Total Pageviews