१७१- वर्षा रानी प्राथमिक विद्यालय कलकलिबहरा प्रथन, बीडर, दुद्धी, सोनभद्र

संघर्ष से निकली शिक्षा ज्योति
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- सोनभद्र से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न शिक्षिका बहन वर्षा रानी जी से करा रहे हैं, जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच, व्यवहारिक दृष्टिकोण और सामाजिक सहभागिता से प्रतिकूल परिस्थितियों वाले विद्यालय को अनुकूल और आकर्षक बनाने के साथ अभिभावकों के बीच शिक्षा एवं शिक्षक के विश्वास को मजबूत आधार प्रदान किया है। जिनके अनुकरणीय और प्रेरक कार्यों से न सिर्फ विद्यालय के बच्चों और अभिभावकों को लाभ मिल रहा है बल्कि आपके नवाचारी प्रयासों का लाभ जनपद सोनभद्र के अनेक विद्यालयों को भी प्राप्त हो रहा है। जो हम सबके लिए अनुकरणीय एवं प्रेरक है।
तो आइये जानते है भाई सूर्य प्रकाश जी टीम मिशन शिक्षण संवाद द्वारा प्रेषित एक रिपोर्ट के माध्यम से आदर्णीय बहन जी के कुछ प्रेरक गतिविधियों की आकर्षक झलक:-


नमस्कार विमल जी।
ये सभी वीडियो क्लिप एवं फोटो बेसिक शिक्षा विभाग सोनभद्र के दुद्धी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा (प्रथम) बीडर का है जो वर्तमान में प्रधानाध्यापिका श्रीमती वर्षा रानी के निर्देशन में संचालित है।
डायट सोनभद्र से बीटीसी 2004 बैच की श्रीमती वर्षा रानी ने अपनी प्रथम नियुक्ति 2011 में इसी विद्यालय पर पायी थी। उस वक्त विद्यालय और उसके आस-पास का परिवेश इतना नकारात्मक था कि इन्होंने अपना स्थानान्तरण अन्य विद्यालय पर करवाने का मन बना लिया। लेकिन अंतरात्मा की आवाज सुनकर, इन्होंने संघर्ष का रास्ता चुना।  आस-पास की बस्ती में संपर्क करके लोगों में नशामुक्ति का संदेश दिया और उनके पाल्यों का नामांकन विद्यालय में करवाया।
विद्यालय के भवन का सुन्दरीकरण के साथ कक्षा की दीवारों पर शैक्षिक सामग्री का चित्रण करवाया।
बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए सत्र के आरंभ में ही बच्चों के बाल विद्यालय में ही छंटवाने की व्यवस्था की। लड़कियों को फीता वितरित किया।
अभिभावकों में भी विद्यालय के प्रति रुचि बढ़ी और वे स्वतः विद्यालय के कामकाज में सहयोग देने आगे आने लगे।
नामांकित बच्चों का ठहराव बढ़ने लगा। संगीत और नृत्य के माध्यम से पाठ को सुगम्य और मनोरंजक बनाया। विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी काफी जोर शोर से कराई जाती है इससे बच्चों की झिझक समाप्त होती है और उन्हें अपनी अभिव्यक्ति करने का भरपूर अवसर मिलता है।
20 मई 2015 से श्रीमती वर्षा रानी इस विद्यालय पर बतौर  प्रधानाध्यापिका कार्य कर रही है। विद्यालय में कुल नामांकित छात्र 110 हैं। वर्तमान में प्रधानाचार्य सहित कुल 4 शिक्षक एक अच्छी टीम की तरह कार्य कर रहे है। अपने द्वारा किए गए नवाचारों को इन्होंने एक बुकलेट के रूप में प्रकाशित किया है ताकि जनपद के अन्य विद्यालय भी इससे लाभान्वित हो सके।
श्रीमती वर्षा रानी
प्रधानाध्यापिका
प्राथमिक विद्यालय कलकलीबहरा (प्रथम) बीडर
दुद्धी ब्लॉक , सोनभद्र
(प्रेषित:सूर्य प्रकाश, स.अ.,प्रा वि बैगानटोला, घोरावल)
मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से अनमोल रत्न शिक्षिका बहन वर्षा रानी जी एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएँ!
साथ ही भाई सूर्य प्रकाश जी का विशेष आभार जिन्होंने बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न बहन जी के विद्यालय की प्रेरक गतिविधियों को हम सब तक पहुँचा कर, बेसिक शिक्षा के सम्मान और शिक्षक के सम्मान को समाज के सामने बढ़ाने में सहयोग किया।
मित्रों आप सब के आस- पास भी यदि कोई शिक्षक भाई/बहन बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए सकारात्मक और सहयोगात्मक सोच के साथ प्रेरक कार्य कर रहा है तो बेसिक शिक्षा की सम्मानित छवि को समाज के सामने लाने के लिए एवं आपसी सीखने- सिखाने के लिए विद्यालय की गतिविधियों एवं उपलब्धियों की फोटो और विवरण मिशन शिक्षण संवाद तक निम्न WhatsApp no-9458278429 एवं Email- shikshansamvad@gmail.com पर भेज कर बेसिक शिक्षा के उत्थान और शिक्षक के सम्मान में सहयोगी बनें।
बहुत-बहुत धन्यवाद!
विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद
03/09/2017

1-फेसबुक पेज:-
@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/
2- फेसबुक समूह:-
https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews