काशी कार्यशाला दिनांक 2/06/2018,03/06/2018

⭐काशी कार्यशाला से मिली गुरुजनों को बेसिक शिक्षा में परिवर्तन की संगठित शक्ति की ऊर्जा⭐
दिनांक 02/06/2018 एवं 03/06/2018 को काशी में मिशन शिक्षण संवाद की कार्यशाला आयोजित की गई।
जिसकी प्रमुख झलकियां निम्न हैं----
मण्डलायुक्त दीपक अग्रवाल ने मिशन शिक्षण संवाद काशी शैक्षिक उन्नयन कार्यशाला का प्रथम दिन शनिवार को उदघाटन दीप जलाकर और सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर वाराणसी पब्लिक स्कूल में किया। जिनका स्वागत कार्यक्रम संयोजक और सहयोगी सरिता राय जी, रविन्द्र कुमार सिंह, मनोज कुमार, पंकज जी, छवि जी, अब्दुल सर, ऋचा जी द्वारा किया गया।
  इस कार्यशाला में प्रदेश भर से आए मिशन शिक्षण संवाद के सक्रिय सहयोगी शिक्षकों ने सरकारी स्कूलों में वर्तमान परिस्थितियों में किये जा रहे प्रेरक प्रयासों  पर चर्चा और प्रस्तुतीकरण किया गया।
कार्यक्रम में मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल जी ने कहा कि शिक्षक का कार्य सबसे दुरूह एवं सम्मान और जिम्मेदारी का कार्य है। उन्होंने कहा कि मिशन शिक्षण संवाद ने जिस तरह सरकारी स्कूलों की शिक्षा में सुधार हेतु एक सकारात्मक पहल की है वह प्रसंशनीय है। उन्होंने कहा कि हर अच्छे कार्य की शुरुआत एक व्यक्ति ही करता है। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि शिक्षक अपनी हर अच्छी पहल और प्रयास को विभिन्न माध्यमों से दूसरे शिक्षकों तक जरूर पहुचाएं। कार्यक्रम में मंडलायुक्त ने एक नई परंपरा शुरू करते हुए प्रत्येक शुक्रवार को किसी एक विद्यालय में खुद विज्ञान शिक्षक के रूप में कक्षाएं लेने की घोषणा की।
कार्यक्रम में प्रभारी बीएसए श्री राम टहल ने मिशन शिक्षण संवाद की पहल का स्वागत करते हुए शिक्षकों के प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम में मिशन शिक्षण संवाद के संयोजक विमल कुमार ने मिशन शिक्षण संवाद की आवश्यकता और उद्देश्य पर  और डॉ० सर्वेष्ट मिश्र ने मिशन की शैक्षिक कार्यशालाओं और इंटरनेट की दुनिया में उसकी पहुँच और स्कूलों में उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में कमिश्नर श्री दीपक अग्रवाल ने मिशन शिक्षण संवाद कपिलवस्तु सेमिनार विशेषांक स्मारिका का विमोचन किया। कार्यकम में प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदेश के बेहतरीन स्कूलों के साथ ही वाराणसी के प्राथमिक विद्यालय सैरा गोपालपुर का प्रस्तुतिकरण प्रधानाध्यापक मनोज कुमार सिंह द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में भोजनोपरांत मिशन शिक्षण संवाद में सुझाव/ सुधारों और कार्ययोजना  पर विनोद कुमार जी द्वारा चर्चा कराई गई। जिसमें विभिन्न जनपदों से पधारे मिशन शिक्षण संवाद के संयोजकों और सहसंयोजकों ने अपने सुझाव और सुधारों पर विस्तृत चर्चा की। इस चर्चा में भाग लेते हुए सुरेश जायसवाल, डॉ० खुर्शीद हसन, अमरेश मिश्र, अखलाक सर, नवीन पोरवाल, अनन्त तिवारी, लोकेश बृजपाल, शिवेंद्र धाकरे, सुरेश सोनी ,दीपक पुंडीर, राम नारायण पाण्डेय आदि साथियों ने अपने विस्तृत विचार रखे तथा सभी उपस्थित साथियों ने अपनी सहमत / असहमत प्रकट कर चर्चा को लोकतांत्रिक रूप दिया। प्राप्त निष्कर्षों का संकलन मानिक चंद्र जी द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के द्वितीय दिवस में मिशन शिक्षण संवाद की काशी शैक्षिक उन्नयन कार्यशाला, वाराणसी पब्लिक स्कूल में वाराणसी रीजन के अनमोल रत्न शिक्षकों द्वारा अपने बेहतरीन कार्यो का प्रस्तुतिकरण किया गया। कार्यशाला में मुख्य अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी राय ने कहा कि वर्तमान समय में परिषदीय स्कूलों में अधिकांश शिक्षक अच्छा कार्य करने की कोशिश कर कर रहे है। उन्होंने शिक्षकों का आह्वान किया कि शिक्षक अपने स्कूलों और अपने बच्चों को एक ब्रांड के रूप में स्थापित करें इससे उनका सम्मान और अधिक बढेगा। उन्होंने मिशन शिक्षण संवाद के प्रयासों की सराहना।
कार्यशाला में  दूसरे दिन भी वाराणसी के साथ ही सात जनपदों से आए अनमोल रत्न परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों ने सरकारी स्कूलों में किए जा रहे प्रयासों का प्रस्तुतीकरण किया गया।
कार्यक्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी स्कन्द गुप्ता और बृजेश राय ने भी मिशन शिक्षण संवाद के प्रयासों की जमकर सराहना की। कहा कि मिशन शिक्षण संवाद ने जिस तरह  सरकारी स्कूलों की शिक्षा में सुधार हेतु एक सकारात्मक पहल की है वह प्रसंशनीय है।
कार्यक्रम में प्रतिभागी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में  मिशन के संयोजक विमल कुमार, सरिता राय, रविन्द्र कुमार सिंह, डॉ सर्वेष्ट मिश्र और मनोज कुमार सिंह, बृजेश राय, वाराणसी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अमित कुमार पांडेय, शिवम सिंह, विनोद कुमार, प्रांजल सक्सेना, अजीत सिंह, अशोक कुमार सिंह, कुंवर पंकज सिंह, ज्योति कुमारी, वीरेंद्र परनामी जी, डॉ .खुर्शीद हसन  अखलाक सर, विनोद मिश्र, आशीष शुक्ला, सहित प्रदेश के सभी जनपदों से आये शिक्षक मौजूद रहे।
भवदीय
मनोज कुमार सिंह
मिशन शिक्षण संवाद वाराणसी
Mob 9451363096
संकलन:-
टीम मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews