६३५~ अनमोल रत्न-24 हरिराम दिवाकर उच्च प्राथमिक विद्यालय कृष्णा नगर (1-8), विकासखंड– बिलासपुर, जनपद– रामपुर, उत्तर प्रदेश

 🏅#अनमोल_रत्न- 2024🏅

अद्भुत, प्रेरक एवं अनुकरणीय प्रयास
1- शिक्षक का नाम व पदनाम- हरिराम दिवाकर (प्रधानाध्यापक)
2- विद्यालय– उच्च प्राथमिक विद्यालय कृष्णा नगर (1-8), विकासखंड– बिलासपुर, जनपद– रामपुर, उत्तर प्रदेश।




3- नियुक्ति– 20/05/2017
4- विद्यालय का भौतिक परिवेश एवं संसाधन- उच्च प्राथमिक विद्यालय कृष्णा नगर विकासखंड बिलासपुर जनपद रामपुर विद्यालय का भौतिक परिवेश अत्यंत हरियाली युक्त एवं आकर्षक है। विद्यालय में पाम, नीम,  अशोक तथा कई प्रकार के तरह-तरह के मौसम के अनुसार फुलवारी लगी हुई हैं जो विद्यालय की शोभा में चार चांद लगा रहे हैं विद्यालय कक्षा 1 से 8 तक संचालित है जिसमें वर्तमान में 432 छात्र अध्यनरत है  कक्षा कक्षाओं की बात की जाए तो 13 शिक्षण कक्ष हैं  एक स्मार्ट क्लास है। एक कक्षा कक्ष एक्टिविटी रूम के रूप में प्रयोग किया जाता है जहां उनका जन्मदिन मनाया जाता हैं एवं डांस तथा अन्य गतिविधियां सिखाई जाती है साथ ही लाइब्रेरी एवं लर्निंग कॉर्नर भी है। विद्यालय के पास एक छोटा सा खेल का मैदान भी है। जहां पर बच्चों को तरह-तरह के खेल सिखाए जाते हैं इसके साथ ही विद्यालय के हर कक्षा में पंखा, एलइडी लैंप, व्हाइट बोर्ड,कंप्यूटर एवं बैठने के लिए फर्नीचर उपलब्ध हैं। विद्यालय का अपना लाउडस्पीकर  हैं जिससे प्रतिदिन प्रार्थना कराई जाती है  तथा प्रत्येक कक्षा कक्ष में व मैदान में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, प्रोजेक्टर, लैपटॉप, ऑडियो सिस्टम, ब्लूटूथ स्पीकर्स और इनवर्टर जैसे इलेक्ट्रॉनिक  उपकरण भी उपलब्ध हैं।
विद्यालय उत्तर प्रदेश शासन के मंसा के अनुरूप कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर को पूरा करता हैं।














5- विद्यालय में कुल स्टाफ- 14







6- विद्यालय में कुल नामांकन-
सत्र 2021-22---441
सत्र 2022-23---444
सत्र 2023-24---432
7- विद्यालय में उपस्थित का प्रतिशत-
सत्र 2021-22 -- 80%
सत्र 2022-23 -- 82%
सत्र 2023-24 -- 84%
8- विद्यालय में 100% उपस्थित रहने वाले छात्रों की औसत संख्या- 92







9- खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों की संख्या वर्ष एवं विवरण-
ब्लॉक स्तर-  08 
सत्र- 2022-23
सुमन राय , पल्लवी , सुषमा , निकिता आदि।
जिला स्तर-  08   सत्र 2022-23 – सुमन राय , पल्लवी , सुषमा , निकिता आदि।
मण्डल स्तर – 03 सत्र 2023-24 – सोहन , धीमान मण्डल , अभिषेक राय।
10- प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल छात्रों की संख्या वर्ष एवं विवरण-
वर्षा विश्वास नवोदय- 2020
वर्षा मंडल NMMSE- 2022
https://www.facebook.com/share/p/ABikpvV1pJsijSnK/?mibextid=Nif5oz











11- शिक्षक की व्यक्तिगत अनुकरणीय उपलब्धियां-
A – 2017 में जिलाधिकारी द्वारा जनपद पर शिक्षक दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया।
B – 2018 में जनपद पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।
C – 2019 में दैनिक जागरण राष्ट्रीय समाचार पत्र द्वारा मुरादाबाद मण्डल में आदर्श शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
D – 2020 में रामपुर महोत्सव में जिलाधिकारी जी द्वारा सम्मानित किया गया।
12- मेरी नजर में मिशन शिक्षण संवाद की शिक्षा के उत्थान, शिक्षक के सम्मान और मानवता के कल्याण में
उपयोगिता-
मिशन शिक्षण संवाद" बेसिक शिक्षा के उत्थान के लिए सतत क्रियाशील है। यह एक ऐसा मंच है जो हम शिक्षकों को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सतत प्रेरित एवं मार्गदर्शित करता है। अच्छा कार्य कर रहे शिक्षकों के विचारों एवं नवाचारों को साझा करता है जिससे अन्य शिक्षकों को काफी कुछ सीखने को मिलता है। यह एक ऐसा मंच है जिस पर नित नवीन नवाचार, TLM, एवं शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध रहता है। साथ ही प्रतियोगिता एवं सेमिनार के माध्यम से शिक्षकों के व्यक्तित्व को परिष्कृत करके एक उत्कृष्ट शिक्षक के रूप में उनका विकास करता है और यही उत्कृष्ट शिक्षक अपने छात्रों को एक आदर्श नागरिक के रूप में सवार कर समाज और राष्ट्र की सच्ची सेवा करता है।
मिशन शिक्षण संवाद की परीक्षा से प्रतियोगी मंच से हम अपने विद्यालय में छात्रों को तैयारी कराते है। जिसका परिणाम है की हमारे विद्यालय से नवोदय और nmms में भी छात्रों का चयन हुआ है। दैनिक श्यामपट्ट कार्य और नैतिक प्रभात हमारे विद्यालय में नियमित कराया जाता है।
12- 'अनमोल रत्न' के रूप में शिक्षक समाज को मेरा संदेश-
ईश्वर ने हमें शिक्षक के रूप में समाज और राष्ट्र निर्माण के गुरुतर उत्तरदायित्वों को परिपूर्ण करने के लिए एक अवसर दिया है। अतः यह हमारा परम कर्तव्य है कि हम एक उत्कृष्ट शिक्षक बनकर राष्ट्र और समाज की सच्ची सेवा करें और अपने कर्तव्यों का समुचित ढंग से निर्वहन करें।
अनमोल रत्न के रूप में अपने विद्यालय के छात्रों के उत्थान के साथ-साथ जनपद मैं अच्छे शिक्षकों के सम्मान के लिए हमेशा प्रयासरत रहूँगा। मिशन का सन्देश और कार्यों से समाज को अबगत कराने का प्रयत्न हमेशा करूँगा।
साभार- हरिराम दिवाकर
संकलन- दीपक पुण्डीर
टीम मिशन शिक्षण संवाद रामपुर

नोट :- मिशन शिक्षण संवाद का प्रयास है कि अच्छाई और सच्चाई दुनियाँ में अधिक से अधिक फैले और प्रोत्साहित हो, जिससे यह दुनियाँ मानवता के लिए सुखी, समृद्धि व गौरवशाली बने। यदि आप भी एक नि:स्वार्थ स्वैच्छिक स्वयंसेवी के रूप में इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप भी अपने और अपने आस-पास की अच्छे-सच्चे और सकारात्मक प्रयासों को लिखकर, फोटो प्रमाण के साथ टीम मिशन शिक्षण संवाद अथवा उसके वाट्सअप नम्बर- 9458278429 पर भेज सकते हैं।
🙏सादर🙏 - विमल कुमार
टीम मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews