१८०- नीरव शर्मा, प्राथमिक विद्यालय बागनारप, लोनी, गाज़ियाबाद

★लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती★
मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-गाज़ियाबाद से बेसिक शिक्षा की अनमोल रत्न बहनों की टीम से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच, आपसी सामंजस्य और शिक्षक धर्म के ध्वज को अनन्त स्थान देने के लिए अपने विद्यालय को बाल आकर्षण का केंद्र बना दिया। जो हम जैसे हजारों शिक्षकों के लिए प्रेरक एवं अनुकरणीय है।
आइये जानते है बहनों की प्रेरक पहल को:---


गतिविधि कक्ष
बच्चों के इष्टतम विकास को समाज के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है और इसलिए बच्चों के सामाजिक, संज्ञानात्मक, भावनात्मक और शैक्षिक विकास को समझना जरूरी है।  इसी  प्रकिया में बढ़ते शोध और रुचि के परिणामस्वरूप नए सिद्धान्तों और रणनीतियों का निर्माण हुआ है और इसके साथ ही साथ स्कूल सिस्टम के अंदर देश के भविष्य परिषदीय विद्यालयों के  नन्हें-मुन्हें बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक छोटा सा प्रयास हमारे द्वारा प्राथमिक विद्यालय बागरानप में  "गतिविधि- कक्ष"  का निर्माण करके किया गया। एक ही कक्षा में विभिन्न मानसिक स्तर के बच्चों को उनके अनुरूप गतिविधियाँ कराने के लिए विद्यालय व कक्षा-1 के तीनों कक्षों को सहायक सामग्री एवं विभिन्न संसाधनों से इस प्रकार सुसज्जित किया गया। जिससे बच्चों को पढ़ाई कोई बोझ न लगे। बल्कि पूरे उत्साह के साथ बच्चे विद्यालय आए और पूरे दिन पूरे मनोयोग से पढ़ाई करें।
आशा है हमारा ये प्रयास आपको अच्छा लगेगा क्योंकि शिक्षकों का बदलाव की क्षमता से युक्त होना अनिवार्य है।
साभार:- नीरव शर्मा, मधु और पूजा जी
प्राथमिक विद्यालय बागरानप,  लोनी, गाज़ियाबाद
मित्रों अपने देखा किस प्रकार टीम भावना से अनमोल रत्न बहनों ने अपनी कोशिश से अपने विद्यालय को अनुकरणीय एवं प्रेरक बना दिया। मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामना के साथ हार्दिक शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और शिक्षा का प्रचार-प्रसार करना अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा के उत्थान एवं शिक्षक के सम्मान की रक्षा के लिए आपस में हाथ से हाथ मिला कर, मिशन शिक्षण संवाद के अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनकर, शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप सब अनमोल रत्न शिक्षक साथी हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 आओ हम सब हाथ मिलायें।
      बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक साथी प्रेरक कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।
साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
05/12/2017

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews