१६५- विनोद कुमार मिश्र, पू०मा०वि० खम्हरिया दमुआन, छानवे, मीरजापुर

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई विनोद कुमार मिश्र से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और बहुमुखी प्रतिभा की शक्ति से अपने विद्यालय को न सिर्फ शिक्षण गतिविधियों का केन्द्र बनाया बल्कि समाज के प्रति अविश्वास का रूप ले चुकी बेसिक शिक्षा की व्यवस्था को भी भी समाज में विश्वास के रूप में अपने विद्यालय को स्थापित किया। यही नहीं आपने अपने कवि हृदय की गहराईयों से भी रचनाओं के संग्रह से हम सब में ऊर्जा का संचार कर, कुशल मार्गदर्शन प्रदान किया। इसी कारण  आपकी व्यवहारिक और विद्यालयी गतिविधियाँ हम सबके लिए अनुकरणीय एवं प्रेरणा प्रदान करने वाली हैं।
तो आइये जानते है आपके वह व्यवहारिक प्रयास जो विषम परिस्थितियों में भी बेसिक शिक्षा के लिए संजीवनी प्रदान करते हैं:-


"सीमा के परे जिनमें धैर्य एवं साहस होता है सफलता उसी के मस्तक पर सुशोभित होती है।"
समस्याएं कल भी थीं, आज भी हैं और कल भी रहेंगी... ऐसी ही समस्याएं बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में भी थीं और हैं... ।
जिसके सन्दर्भ में उल्लेख करना चाहेंगे कि ज्यों-ज्यों सोशल मीडिया का दायरा बढ़ता गया समस्याएँ और समाधान भी उसी अनुपात में बढ़ते गये। जिसने धैर्य और साहस के साथ कदम बढ़ाया उसे समाधान जरूर मिला और जिसने नकारात्मक सोच के साथ कदम बढ़ाया उसकी समस्याएँ बढ़ती ही गयीं। बेसिक शिक्षा विभाग की असीम प्रगति की तुलना जब हम अपने शिक्षार्जन काल से करते हैं तो विद्यालय की दूरी और दण्डात्मक शिक्षक केंद्रित, शिक्षा पद्धति से अधिकांश बच्चे विद्यालय से दूर होते गये और आज आसपास के विद्यालय में बाल केंद्रित शिक्षा पद्धति निश्चित रूप से हमें गौरवान्वित करती है जहाँ सर्व शिक्षा अभियान ने न केवल शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने हेतु माँ सरस्वती की धार को पूरे देश में बहाया है। फलस्वरूप शिक्षा आज हमारी प्रथम आवश्यकता बन चुकी है। जिसकी सफलता का श्रेय निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग और उसके शिक्षकों को दिया जाना चाहिए। यहाँ पर मैं अपना अनुभव आपके बीच शेयर करना चाहता हूँ जो इस प्रकार है-
अध्यापन करते हुए महसूस किया गया कि पेय जल, शौचालय और शिक्षकों की कमी से शायद ही कोई विद्यालय अछूता रहा होगा जो कि ठहराव एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की महत्वपूर्ण कड़ी हैं फिर भी यथा संभव सतत समस्या समाधान की ओर अग्रसर रहते हुए एक के बाद एक समस्याओं का समाधान करते हुए पदोन्नति विद्यालय पूर्व माध्यमिक विद्यालय  खम्हरिया दमुआन, छानबे, मीरजापुर में दिनांक 06 फरवरी 2007 को कार्यभार ग्रहण करने के बाद खेलकूद, योगासन, अभिनय एवं विभागीय / परिवेशीय सहायक सामग्रियों की सहायता से शिक्षण को रुचिकर बनाते हुए स्थानीय समुदाय से सम्पर्क एवं विद्यालयीय बागवानी को आकर्षक बनाकर जनमानस को विद्यालय की ओर आकर्षित किया। धीरे-धीरे छात्र संख्या में एक तरफ वृद्धि हो रही थी तो दूसरी तरफ यहाँ के छात्र राज्य स्तरीय बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता में प्रतिभाग और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए विद्यालय को गौरवान्वित कर रहे थे किंतु चकबंदी विहीन गाँव एवं सार्वजनिक रास्तों के अभाव में कई बार छात्रों को समस्याओं से जूझना पड़ा जिसके समाधान हेतु मैं सतत अग्रसर रहा। धीरे-धीरे विद्यालय में चहारदीवारी मरम्मत, स्वच्छ हवादार शौचालय सह मूत्रालय, मध्याह्न भोजन ग्रहण करने हेतु छात्रों के लिए सीमेंटेड डेस्क - बेंच सहित शेड का निर्माण ग्राम पंचायत निधि से तथा किचन एवं अतिरिक्त कक्षा - कक्ष विभागीय मद से पूर्ण कराया गया। धीरे-धीरे बेहतरीन की ओर अग्रसर रहा। इस बीच मीना रेडियो कार्यक्रम ने विद्यालय को नई ऊँचाई प्रदान की और 2011 व 2012 में हमारे छात्र राज्य स्तर पर मीना रत्न पुरस्कार से सम्मानित हुए 2014 में मुझे भी उक्त पुरस्कार प्रदान किया गया तथा 2015 में एस०सी०ई०आर०टी० उत्तर प्रदेश एवं स्टर एजूकेशन नई  दिल्ली द्वारा मेरा नवाचार भी चयनित किया गया। वर्तमान में बाल सरकार और आनंददायी शिक्षण विधा नामक नवाचार से मैं उत्साहित हूँ। आशा है कि शीघ्र ही इसे आपके समक्ष व्यवस्थित रूप से प्रस्तुत कर सकूँगा।
विद्यालय के शैक्षिक, भौतिक एवं स्थानीय समुदाय से जुड़ाव के क्रम में छात्रों, सहकर्मियों, स्थानीय समुदाय, विभागीय अधिकारियों, सेवारत शिक्षक प्रशिक्षणों, कार्यशालाओं, ब्लाक संसाधन केन्द्र छानबे व विभिन्न विकास खण्ड से राज्य स्तरीय बाल क्रीड़ा / शैक्षिक प्रतियोगिताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूँ जहाँ  से सीखने का सुअवसर मिला। शीघ्र ही तकनीकी संस्थानों की भाँति सरकारी बेसिक विद्यालय भी अपनी छाप छोड़ने में सफल होंगे। ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है।
मिशन शिक्षण संवाद टीम को हार्दिक शुभकामनाएँ
विनोद कुमार मिश्र (सहायक अध्यापक)
पूर्व माध्यमिक विद्यालय खम्हरिया दमुआन, छानबे, मीरजापुर 
मित्रों आपने देखा कि किस प्रकार  सकारात्मक और व्यवहारिक सोच से आपने विद्यालय को शिखर और सम्मान की अोर अग्रसर किया। 
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से भाई विनोद कुमार मिश्र जी एवं सहयोगी विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_
साभार: मिशन शिक्षण संवाद उ० प्र०
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
29/07/2017
 _मिशन शिक्षण संवाद के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_
1-फेसबुक पेज:-
@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/
2- फेसबुक समूह:-
https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews