१६२- वरेश कुमार प्रा० वि० बसन्तपुर, घुघली, महराजगंज

मित्रों आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद-महराजगंज से बेसिक शिक्षा के अनमोल रत्न शिक्षक भाई वरेश कुमार जी से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच और कर्तव्यनिष्ठता की शक्ति से अपने विद्यालय को समाज के लिए विश्वास के प्रतीक के रूप में विकसित किया है। जिससे विद्यालय की विकास खण्ड स्तर पर एक अच्छे और सम्मानित विद्यालय की छवि जानी जाती है।
आइये जानते हैं भाई वरेश कुमार जी के कुछ सकारात्मक प्रयासों को:-


जनपद महराजगंज से मात्र 25 कि.मी. की दूरी पर स्थित घुघली विकास खण्ड का प्राथमिक विद्यालय बसन्तपुर आज से दो वर्ष पूर्व तक ठीक स्थिति में नहीं था। नामांकन के अनुरूप बच्चों की उपस्थिति बहुत कम थी। वर्ष 2015 में जब मैंने सहा़यक अध्यापक पद पर कार्यभार ग्रहण  किया तो हालत देख कर काफी दुख हुआ साथ ही चिन्ता भी हुई कि मैं करूंगा क्या ? बदलाव के फैसले के साथ प्रधानाध्यापक और सहयोगी शिक्षक के साथ शैक्षिक, सांस्कृतिक, नैतिक एवं शारीरिक पक्षों के विकास हेतु कुछ योजनायें बनाई गयी, इसमें बच्चों की भी सहभगिता ली गई। विद्यालय में घण्टी लगाना, प्रार्थना स्थल पर गतिविधियां, विद्यालय प्रांगण में बीसो टन जमा कूड़ा को हटाकर क्यारियाें का निमार्ण, टी.एल.एम. कक्ष का निमार्ण,  पर्वो को हर्षोल्लास के साथ मनाना, रैलियां निकालना, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन, अभिभावक मिलन गोष्ठी, विद्यालय अवधि उपरान्त कक्षा पांच के बच्चों को नवोदय की तैयारी, छुट्टियों में गृह कार्य देना बच्चों तथा ग्रामीणों के बीच सेतु का कार्य किया जिससे आज प्रा० वि० बसन्तपुर गांव में ही नहीं विकास खण्ड स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है।
वरेश कुमार
सहायक अध्यापक
प्रा०वि० बसन्तपुर,घुघली, महराजगंज
मित्रों आपने देखा कि एक शिक्षक यदि अपने कर्तव्य के प्रतिशत को यदि सम्मानित स्तर तक ले जा सके तो विद्यालय को विश्वास का प्रतीक बनाना असम्भव नहीं रह सकता है।
मिशन शिक्षण संवाद की ओर से विद्यालय परिवार को उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाएं!
 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_
 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।
☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात_
02/07/2017
 _शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ के  *फेसबुक पेज*_ _पर ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और पेज लाइक करने के लिए क्लिक करें-_

1-फेसबुक पेज:-
@ https://m.facebook.com/shikshansamvad/
2- फेसबुक समूह:-
https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

Comments

Total Pageviews