बेसिक शिक्षा की बदलती दिशा सुधरती दिशा, विनोद कुमार द्विवेदी(Ex. Manager M&M), सरवर, पिलानी, हरदोई

★बेसिक शिक्षा की बदलती दिशा, सुधरती दशा★
मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जनपद- हरदोई से अपने बड़े भाई श्री विनोद कुमार द्विवेदी जी से करा रहे हैं। आप m&m के सीनियर मैनेजर पद से सेवानिवृत्त होकर लखनऊ में रहते हैं। लेकिन अपनी जन्मभूमि की सेवा के लिए अपने पैतृक गाँव की शिक्षा के उत्थान के लिए बेसिक शिक्षा के विद्यालयों की दिशा और दशा बदलने के लिए सतत प्रयासरत हैं।
आज यदि प्रत्येक सम्पन्न और शहरी व्यक्ति हमारे बड़े भाई जी जैसा मानवता का सेवक हो जाये। तो देश से गरीबी, लाचारी और असमानता शायद सदा- सदा के लिए दूर हो जाये।
हम मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से श्री द्विवेदी जी को कोटि-कोटि नमन करते हैं।
आइये जानते हैं आपकी पिछली बैठक के प्रयास:--

As per plan, we arranged a meeting with the parents of the UPS & PS Students and some other influential  people of the village (Saravar) .
More than 32 people attended the meeting.
Highlights of the meeting -
1. Main developmental activities which took place in last 15 months were displayed over the board and the same were explained to them.
2. They were made aware of the Role of parents for their children.
3. They were requested to render their cooperation for developmental activities and to  maintain the schools.
4. Some of the students (who were present just for curiosity) presented few noble thoughts they have learnt.
5. Shri Atma Prakash Dixit (Principal at a college at Gola) and Shri Girja Shankar Dixit (Senior teacher in some other village) praised the efforts and also promised their cooperation wherever required.
I hope this meeting would change the perception about our schools.
Posting some of the pictures of the meeting and the sheets displayed.
मित्रो आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सबेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--
आओ हम सब हाथ मिलायें।
बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।
नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें। आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थान दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।
उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का WhatsApp no- 9458278429 है।
साभार: शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ
 
विमल कुमार
कानपुर देहात
25/12/2016

Comments

Total Pageviews