सामान्य ज्ञान टी एल एम

सामान्य ज्ञान टी एल एम-॥
*विषय- प्रसिद्ध भारतीय एवम् उनकी उपलब्धियाँ*
*Get Ready To Spin The Magical Wheel**
आवश्यक सामग्री-
आयताकार दफ्ती एवम् दो बराबर गोलाकार टुकडे जो अयताकार दफ्ती पर चित्रानुसार लग जाएं(हमने पिछले टी एल एम के पीछे ही बनाया, आप भी ऐसा कर सकते हैं।)।
इसके अतिरिक्त एक पुराना गत्ते का लम्बा डिब्बा, दो पुराने बेकार स्केच, दो प्लास्टिक की गुल्लियां व दो हुक, कागज, चार्ट एवम् रंग और कुछ प्रसिद्ध भारतीयों के चित्र।
गोलों को सेट कर बीच का बिन्दु जहां से चक्का घूमेगा उस स्थान पर निशान लगा कर चित्रानुसार आयताकार दफ्ती की चौडाई में दो तिकोने (मध्य बिन्दु से दूरी रखते हुए)
काट लें।
 पूरी आयताकार दफ्ती को कागज चिपका के ढक दें।
गोलों पर बराबर भाग करते हुए 16 लाइनें खींच लें एवम् एक गोले में जो बाईं तरफ लगेगा अन्दर से बाहर की ओर नाम लिखें एवम् दुसरे में सम्बन्धित व्यक्ति का चित्र चिपकाएं।
 गत्तें के डिब्बे को चित्रानुसार काट के बनाएं व कागज से ढक कर सजा लें।
 इस डिब्बे के अन्दर की चौडाई की कागज से पट्टियां काट के एक लम्बा रोल बना लें। एवम् उस पर ऊपर एवमम नीचे लगभग तीन-तीन इंच की जगह छोड दें व बचे बीच के हिस्सें में सभी व्यक्तियों की उपलब्धियों को कागज में लाइन से अलग अलग हिस्से बांटते हुए लिखते जाएं।
इस पट्टी को दोनों ओर फेवीकोल की सहायता से पुराने स्केच पर इस प्रकार चिपका लें कि कागज पेन पर रोल होने लगे।
 गत्ते के डिब्बे में ऊपर और नीचे आमने-सामने छेद करें और सावधानी से एक सीरे का स्केच ऊपर के छेदों में और दूससा स्केच नीचे के छेदों में डाल दें। यह सुनिश्चित कर लें की एक पेन को घुमाने पर दूसरी पेन अपने आप घूमने लगे।
 अयताकार दफ्ती को सजा के बीचे के दोनों छेदों के अंदर प्लास्टिक की गुल्लियां चित्रानुसार सेट कर लें एवम् ग्लू गन की सहायता से गुल्लियों को बाहर की ओर मोड कर गोलाकार दफ्तियों पर अच्छे से चिपका लें(इसमें कुछ एक घण्टे का समय लगेगा, संयम रखें)। चिपकने के बाद आपके गोलों का मध्य चित्र जैसा दिखना चाहिए।
अब पीछे के हिस्सें में गुल्लियों के मुख पर हुक को धीरे धीरे घुमाते हुए तब तक कसें जब तक पीछे की गोलाकार दफ्ती उस हुक के साथ न घूमने लगे।
इन दोनों के बीच में चित्रानुसार गत्तें के डिब्बे को फेवीकोल से चिपकाएं।
हो गया टी एल एम तैयार


प्रीती वर्मा
प्रा.वि. कुन्देरामपुर
मिशन शिक्षण संवाद
जनपद फतेहपुर
संकलनकर्ता:-
टीम मिशन शिक्षण संवाद

Comments

Total Pageviews