एक मुट्ठी मिट्टी अभियान

_आओ हम सब मिल कर 🌳वन महोत्सव मनायें।_
_प्राणवायु सम्राट पीपल का 🌱पौधा अवश्य लगायें।_

_*💁🏻‍♂मित्रों*_ *📝मिशन शिक्षण संवाद* के द्वारा चलाये जा रहे *एक ✊🏼मुट्ठी कार्यक्रम* के तहत अपने विद्यालय में यदि उपयुक्त जगह हो तो एक 🌱पौधा *प्राणवायु सम्राट ऑक्सीजन के दाता पीपल* का जरूर लगायें। पर्यावरण जैसी अनेकों समस्याओं से मुक्ति पायें।

👉🏼 https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1924715871139334&id=1598220847122173

_😊तो आइये चलते है *एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी कार्यक्रम* की ओर:--_

★ *आओ जीवन से जीवन जोड़ें* ★

🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳
✊🏼 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

🔵 _एकता की भावना से परिपूर्ण_

🔴 _सभी के महत्त्व को इंगित करता_

⚪ _सर्वसम्मान का प्रतीक_

⚫ _जात-पाँत, धर्म की दीवारों से ऊपर_

🔘 _छोटे-बड़े के भेद को मिटाता_

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

*📝मिशन शिक्षण संवाद* सभी परिषदीय शिक्षकों का आवाह्न करता है एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान के लिए। एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान के लिए अपने विद्यालय के प्रत्येक छात्र के घर से मंगवाइए एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी जोकि उपजाऊ हो और उस मिट्टी को आपस में खूब मिलाइए। इतना मिलाइए कि एक घर की मिट्टी को दूसरे घर की मिट्टी से अलग ही न किया जा सके। फिर उस मिट्टी में वृक्षारोपण🌱 करिए।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

विद्यालय का ये 🌳वृक्ष प्रतीक होगा ग्राम के प्रत्येक घर की एकता👐🏼 का। यह वृक्ष उगेगा उस मिट्टी में जिस मिट्टी में होगी प्रत्येक धर्म और प्रत्येक जाति के आँगन की मिट्टी की सोंधी सुगन्ध।👃🏼 इस वृक्ष के फलों🍉 में एकता की मिठास होगी तो फूलों🌸 में भाईचारे की सुंदरता। ज्यों-ज्यों ये 🌳वृक्ष बढ़ा होगा त्यों-त्यों इसका सम्मान करने वालों की संख्या बढ़ेगी। ये 🌳वृक्ष प्रत्येक ग्रामवासी को अपने सम्पूर्ण जीवनकाल में हर्षित😀 करता रहेगा।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

यदि आप एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान चलाकर वृक्ष🌱 लगाएँगे तो ग्रामवासियों का एक भावनात्मक लगाव विद्यालय से हो जाएगा। प्रत्येक वर्ष जुलाई में सरकार की ओर से वृक्षारोपण अभियान चलता है जिसमें प्रायः एक ही दिन में प्रदेश में करोड़ों पौधे लगाने का लक्ष्य होता है। इस मुहिम में निःसन्देह विद्यालयों को सम्मिलित किया जाता है। तो अबकि बार जिस दिन भी ये अवसर मिले तो एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण🌱 कीजिए।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

कितना सुन्दर होगा जब विद्यालय स्तर पर इस अभियान की सफलता के बाद प्रत्येक विकास खण्ड कार्यालय पर एक ऐसा 🌳वृक्ष हो जिसके लिए उस विकास खण्ड के प्रत्येक विद्यालय से एक मुट्ठी मिट्टी ली गयी हो और फिर जनपद स्तर पर एक ऐसा 🌳वृक्ष जिसमें प्रत्येक विद्यालय से एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी ली गयी हो।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

आइए एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान को सबसे बड़ा शून्य निवेश नवाचार बनाएँ। अब भविष्य में जब भी आप वृक्षारोपण करें तो विद्यालय के सभी विद्यार्थियों के घर से एक ✊🏼 मुट्ठी उपजाऊ मिट्टी मंगवाइए और फिर एकत्रित मिट्टी को मिलाकर उसमें 🌳वृक्षारोपण कीजिए।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

*📝मिशन शिक्षण संवाद* आशा करता है कि परिषदीय विद्यालयों की अब यही संस्कृति हो कि प्रत्येक वृक्षारोपण एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी अभियान के अंतर्गत ही हो।

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

आइए एक ✊🏼मुट्ठी मिट्टी से भरा हाथ बढ़ाइए और एकता का 🌳वृक्ष लगाइए।

*📝मिशन शिक्षण संवाद कृत* 🚩

✊🏻 *एक मुट्ठी मिट्टी अभियान* 🌱
🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳🌳

🚩 *Share to Care* 🚩
*"📝मिशन शिक्षण संवाद" की ओर से प्रचारित व प्रसारित*🙏🏼

Comments

Total Pageviews