24- दानरत्न श्री उमेश गुप्ता पुणे, महाराष्ट्र, सहयोगी सदस्य सोशल वेलफेयर एण्ड अपलिफ्टमेंट समूह दिल्ली

        🏅 दानरत्न 🏅

मित्रो आज हम आपका परिचय मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से एक ऐसे समूह सोशल वेलफेयर एण्ड अपलिफ्टमेंट के आदरणीय दानरत्न सदस्य श्री उमेश गुप्ता जी पुणे, महाराष्ट्र एवं समूह के संस्थापक आदरणीय श्री अवधेश अग्रवाल जी दिल्ली से करा रहे हैं जिनके अनेकों सकारात्मक एवं मानवीय संवेदनशीलता के प्रयासों से हजारों शासकीय विद्यालयों के बच्चों की मुस्कान का कारण बन रहें।

आज जहाँ एक ओर मानवीय समाज में मनुष्य व्यक्तिगत हित-लाभ की सीमाओं तक सीमित होता जा रहा है तथा मैं, मेरा, मेरे लिए की विचारधारा के कारण सामाजिक असंतुलन तेजी से बड़ रहा है, सामाजिक सभ्यताओं को व्यक्तिगत हित-लाभ के दृष्टिकोण से गुमराह, भ्रमित और भड़काकर विखण्डित करने का लगातार दुष्चक्र होता दिखाई देता है। वहीं दूसरी ओर मानवीय समाज में ऐसे भी मानवीय संवेदनाओं के धनी देवतुल्य दानरत्न भी हैं जो अपने जीवन एवं परिवार के व्यक्तिगत खर्चों से कटौती करते हुए, ऐसे बच्चों के चेहरों पर मुस्कान लाने का काम कर रहे हैं जिनके जीवन में ऐसे संसाधन एक स्वप्न जैसे होते हैं।

मिशन शिक्षण संवाद, ऐसे मानवीय कल्याण के समूह संस्थापक एवं सहयोगी दान रत्न सदस्यों का बहुत-बहुत आभार प्रकट करता है जिनकी सकारात्मक सोच एवं मानव कल्याण की भावना हजारों बच्चों की पीढ़ियों एवं राष्ट्र निर्माण की अग्रणी भूमिका निभा रही है। क्योंकि यदि आप किसी को भोजन दान करते हैं तो वह उसके लिए कुछ घण्टों तक ही उपयोगी रहता है, यदि वस्त्र या धन दान करते हैं तो कुछ माह तक काम आता है लेकिन यदि किसी को शिक्षा एवं शिक्षा में सहयोगी सामग्री दान करते हैं तो वह उस बच्चे या व्यक्ति की पीढ़ियों तक काम आता है। क्योंकि एक शिक्षित एवं संस्कारित व्यक्ति न सिर्फ स्वयं के जीवन को बदल पाता है बल्कि वह अपनी आने वाली पीढ़ियों एवं राष्ट्र का भी उत्थान करने में समर्थ हो जाता है।

आइये जानते हैं दानरत्न के प्रेरक एवं अनुकरणीय सहयोग को :-
https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=pfbid06rAqhYRjgkcECqmtkd2VqiFkhtNDN8KgG8CWudL1Fb6xJeJg2qMgvsiz6wxFsbyNl&id=100069042482506&mibextid=Nif5oz
दानरत्न का नाम : श्री उमेश गुप्ता सदस्य सोशल वेलफेयर एण्ड अपलिफ्टमेंट समूह पूणे, महाराष्ट्र।
दान : विद्यालय के स्मार्ट क्लास हेतु स्मार्ट टीवी
विद्यालय :- पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिरुहूनी, अजीतमल, औरैया, उत्तर प्रदेश









विद्यालय परिवार का संदेश :- मैं दानरत्न श्री उमेश गुप्ता जी पुणे, महाराष्ट्र एवं संस्था प्रमुख श्री अवधेश अग्रवाल जी दिल्ली का बहुत-बहुत आभार प्रकट करता हूँ जिन्होंने विद्यालय को एक स्मार्ट टीवी भेंट की है। जिससे विद्यालय के बच्चों में बहुत ही उत्साह देखने को मिला है। बच्चों के मुस्कराते चेहरे इस बात को प्रमाणित कर रहे थे कि इन आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के लिए स्मार्ट कक्षा-कक्ष में स्मार्ट टीवी द्वारा पढ़ना एक स्वप्न जैसा साकार हो रहा हो। निश्चित रूप से यह स्मार्ट टीवी बच्चों को विद्यालय की ओर आकर्षित करने में सहायक सिद्ध होगी तथा शिक्षण की विविध ऑनलाइन गतिविधियों के संचालन में सहायक सिद्ध होगी। इसलिए विद्यालय परिवार एवं विद्यार्थियों की ओर से एक बार पुनः आदरणीय श्री उमेश गुप्ता जी एवं श्री अवधेश अग्रवाल जी तथा संस्था के समस्त सहयोगी सदस्यों का बहुत-बहुत आभार एवं सादर धन्यवाद।
आशा है कि आप सभी का यह मानवीय एवं कल्याणकारी प्रयास अन्य शासकीय विद्यालयों के लिए भी अनवरत जारी रहेगा।
सादर : मनोज कुमार (प्रधानाध्यापक)
पूर्व माध्यमिक विद्यालय बिरुहूनी, अजीतमल, औरैया

संकलन एवं सहयोग : विमल कुमार 
टीम मिशन शिक्षण संवाद
वाट्सअप- 9458278429

Comments

Total Pageviews