महिला सशक्तिकरण 180,नाज़िया तबस्सुम ,मुरादाबाद

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-180*

https://www.facebook.com/1598220847122173/posts/2523882364556012/

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 26 दिसम्बर 2019)
नाम-नाज़िया तबस्सुम
पद- प्रधानाध्यापक
विद्यालय- प्रा वि भोजपुर धर्मपुर
ब्लाक भगतपुर टांडा
जनपद मुरादाबाद

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
मंज़िल से आगे बढ़कर मंज़िल तलाश कर ।।
मिल जाए तुझ को दरिया तो समुन्दर तलाश कर ।।

मिशन शिक्षण संवाद टीम को मेरा प्यार भरा आदाब ।।

मेरी प्रथम नियुक्ति 30 जनवरी 2009 को ब्लॉक डिलारी जनपद मुरादाबाद में प्रा .वि. मानपुर साबित में हुई थी
मै जब वहां पहुंची तो पाया की वहां की हालत तो बहुत ही ज़्यादा ख़राब है । वहां न बच्चों के बैठने के लिए टाट पट्टी थी और न ही टीचर्स के लिए फर्नीचर, मिड डे मील की बात करू तो उफ़्फ़् सिर्फ उबले हुए चावल, कुछ भी तो नही था,विद्यालय की हालत इतनी ज़्यादा ख़राब थी कि उसके 2 कक्षा कक्षों में जानवर बंधा करते थे।
नामांकन बहुत ज़्यादा और बच्चे न की बराबर ।

फिर शुरू हुई एक नयी मुहीम 💐
सबसे पहले तो मैं बच्चों के लिए टाट पट्टी लेकर आई फिर टीचर्स के लिए फर्नीचर की व्यवस्था  भी की ।वैसे तो टीचर्स के नाम पर बस मैं और एक शिक्षा मित्र ही थे वहां

✨विद्यालय का infrastructure सुधारा।
✨घर घर जाकर नामांकन करा ।
✨घर घर जाकर जो बच्चे नही आ रहे थे उनके लिए मेहनत करी उनके parents को समझाया शुरू में तो बहुत मुश्किल हुआ पर धीरे धीरे सुधार होना शुरू हुआ
इसका ये नतीजा निकला बच्चे स्कूल आना शुरू हुए ।

प्रधान से बहुत झगड़े हुए मिड डे मील को लेकर पर उसकी पहुंच की वजह से कोई भी नही सुनता था मेरी फिर मैने  बच्चों के लिए अपने पास से ही  मिड डे मील बनवाना शुरू किया
और साथ साथ शिक़ायत भी करती रही प्रधान की जिससे बाद में सुधार आना शुरू हुआ ।

विद्यालय की हालत में अब काफी सुधर हो गया था ।
फिर मेरा ट्रांसफर ब्लॉक कुन्दरकी में हुआ प्रा . वि.नूरपुर बस्तौर में
यहाँ हालात काफी अच्छे थे ।
इस ब्लॉक में एबीएस ए हिमेंदेर सर ने मुझे मेरी क्लास को वि .की सबसे अच्छी क्लास और उसके tlm की वजह से मेरे बच्चों को 2000 ₹ का इनाम भी दिया था ।
मेरी क्लास के 2 बच्चों का चयन ✨navodya✨ में भी हुआ था ।।

उसके बाद मेरा  promotion  ब्लाक भगतपुर टांडा में 2015 में हुआ ।
विद्यालय अच्छा था पर बरसात में boundry तक पानी भर जाया करता था मैने वहां अपने पास से ही मिट्टी भराव करवाया जिसकी वजह से आज उस वि. में पानी नही भरता है ।

फर्श टुटा हुआ था वो बनवाया स्टाफ के Corporation से
3 toilet का निर्माण करवाया ।

✨बिजली फिटिंग करवाई
Fan हर क्लास में खुद लगवाये
और
सबसे बड़ी उपलब्धि लगातार बढ़ता नामांकन
2015 16    154

2016 17     170

2017 18     204

2018 19     270

2019 20     348

वो भी क्लास न होने की वजह से रोकना पड़ा ।
और कोशिश अभी भी जारी है कुछ नया करने की शिक्षा में सुधार करने की
और उम्मीद करती हूँ कि  आगे इससे बेहतर करू ।मिशन शिक्षण संवाद से ही तो सीख रही हुँ नित कुछ  नया ।

_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews