महिला सशक्तीकरण ,183,अमृता सिंह, वाराणसी

*👩‍👩‍👧‍👧महिला सशक्तीकरण विशेषांक-183*

https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=2528889354055313&id=1598220847122173

*मिशन शिक्षण संवाद परिवार की बहनों की संघर्ष और सफ़लता की कहानी*
(दिनाँक- 31दिसम्बर 2019)
*नाम--अमृता सिंह*
*पद नाम- स अ (विज्ञान)*
*विद्यालय- पू. मा. वि. दानियालपुर*
*वि. क्षे.- हरहुआ, वाराणसी*

*सफलता एवं संघर्ष की कहानी :-*
👉
विभाग में प्रथम नियुक्ति 2013 में प्राथमिक विद्यालय महदेपुर हरहुआ वाराणसी में हुई । वहाँ पर बच्चों के प्रति वात्सल्य भाव से अध्यापन कर रही थी कि उसी दौरान पूर्व माध्यमिक स्तर में विज्ञान व गणित अध्यापकों की भर्ती निकलने पर आवेदन किया जिसमें चयनित होकर सन 2015 में पू. मा. वि. दानियालपुर हरहुआ वाराणसी में नियुक्त हुई। यहाँ आने पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक व अन्य सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त हुआ जिससे अपनी कार्यशैली को मूर्तरूप देने में बहुत ही आसानी हुई।

      विद्यालय पर पढ़ाने के साथ साथ अन्य गतिविधियों के द्वारा विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास के लिये लगातार प्रयासरत रही।जिसका परिणाम यह रहा कि विद्यालय ब्लॉक स्तर,जिला स्तर व मण्डल स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने लगा चाहे वो सांस्कृतिक प्रतियोगिताएँ हो या शैक्षिक प्रतियोगिताएँ...

           साथ ही सत्र 2017-18 की कक्षा 8 की एक छात्रा जो पढ़ने में बहुत ही कुशाग्र थी परन्तु परिवार की आर्थिक तंगी के कारण आगे की पढ़ाई अच्छे स्कूल में करने में असमर्थ थी उसकी इंटर तक की स्कूल फीस की जिम्मेदारी खुद लेते हुए अच्छे स्कूल में नामांकित करवाया।
       इसके अलावा निम्नलिखित व्यक्तिगत योगदान....

*1-* कक्षा शिक्षण को छात्र केंद्रित कर प्रभावशाली व रूचिपूर्ण शिक्षण।

*2-* विभिन्न शैक्षिक व सहशैक्षिक गतिविधियों के कारण सत्र 2016-17 से अद्यतन छात्र नामांकन में अभूतपूर्व वृध्दि।

*3-* प्रतिवर्ष ब्लॉक स्तरीय व जिला स्तरीय खेल कूद व सांस्कृतिक प्रतियोगिता में सहभागिता व सम्मानित। जिसके परिणामस्वरूप विद्यालय सत्र 2017-18 में समूह गान प्रतियोगिता में ब्लॉक स्तर व जिला स्तर पर प्रथम तथा मण्डल स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त किया और सत्र 2018-19 में राष्ट्रीय एकांकी प्रतियोगिता में ब्लॉक स्तर व जिला स्तर पर प्रथम व मण्डल स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा वर्तमान सत्र 2019-20 में जनपद स्तर पर लोकगीत में प्रथम व राष्ट्रीय एकांकी में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

*4-* *गंगा मंथन* कार्यक्रम के तहत लघु फ़िल्म की पटकथा लेखन,निर्देशन करके लघु फ़िल्म बनाया और ब्लॉक स्तर पर प्रथम व जिला स्तर पर तृतीय स्थान प्राप्त करके 2500 रू का विद्यालय को पुरस्कार प्राप्त हुआ।

*5-* विभाग द्वारा आयोजित विज्ञान पर आधारित प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन, चित्रकला और मॉडल प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता में मार्गदर्शन से छात्राओं ने ब्लॉक स्तर पर निबंध में प्रथम, प्रश्नोत्तरी में तृतीय व पंचम स्थान प्राप्त किया तथा जिला स्तर पर भी निबंध में द्वितीय तथा मॉडल प्रस्तुतिकरण में चतुर्थ व पंचम स्थान प्राप्त किया और क्रमशः₹ 2000,₹ 1000 व ₹ 1000 छात्राओं को पुरस्कार प्राप्त हुआ।

*6-* डायट पर शैक्षिक मेले में प्रतिभागिता व सम्मानित।

*7-* जिलाधिकारी महोदय द्वारा कमिश्नरी में आयोजित शैक्षिक मेले में प्रतिभागिता और  इसमें उत्कृष्ट अध्यापक चुने जाने पर 28 जून 2019 को जिलाधिकारी महोदय द्वारा सम्मानित।

*8-* मिशन शिक्षण संवाद की क्षेत्रीय कार्यशाला में प्रतिभागिता व सम्मानित।

*9-* मिशन शिक्षण संवाद की जिला स्तरीय कार्यशाला में लगातार प्रतिभागिता व विद्यालय के नवाचार का प्रस्तुतिकरण व सम्मानित।

*10-* मिशन शिक्षण संवाद की तृतीय जनपदीय कार्यशाला की मेजबानी करते हुए कुशल प्रस्तोता की भूमिका का निर्वहन।

*11-* शैक्षिक व टी.एल.एम. मेले में प्रतिभागिता व सम्मानित।

*अभी तो नापी है मुठ्ठी भर जमीन तुमने.....*
*तुम्हारे सामने तो पूरा आसमान बाकी है.....*

उपर्युक्त कथन को आत्मसात करते हुए अध्यापकों व विद्यार्थियों के सहयोग से विद्यालय का चहुमुँखी व विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लगातार प्रयासरत।
_✏संकलन_
*📝टीम मिशन शिक्षण संवाद।*

Comments

Total Pageviews