गति के प्रकार ,खुर्शीद हसन

◆◆खुर्शीद सर की विज्ञान की पाठशाला ◆◆


गति के प्रकार ( वर्किंग मॉडल )
विषय : विज्ञान
कक्षा : 6
प्रकरण : गति के प्रकार (मॉडल )

*आवश्यक सामग्री* :
1:- 2*2 फुट प्लाईबोर्ड
2-: दो गियर मोटर
3:- एक छोटा पृथ्वी का ग्लोब
4-: एक बॉल
5-: विभिन्न रंगो का पेंट
6-: चार प्लास्टिक के गुटके
7:- चौकोर पतली लकड़ी
8-: पेन्डुलम बॉल
9:- दो बैटरी
10-: ट्रेन औऱ कार के खिलौने
11: प्लास्टिक के पेड़
12-: पेंच , छोटे नट वोल्ट
13-: L आकार की पत्ती
14-: धागा
15-: प्लायर्स
16-: कैंची
17-: टेप
18-: चप्पल के आकार का कटा हुआ प्लाई का टुकड़ा
19-: ड्रिल मशीन
*निर्माण विधि*
:- सर्वप्रथम 2x2 फुट के प्लाई बोर्ड में गियर मोटर के आकार के अनुसार उपयुक्त स्थान पर गोल आकार में काट लेते हैं.। इसके पश्चात उचित रंगो के पेंट का प्रयोग करके प्लाई बोर्ड को आकर्षक रुप प्रदान करते हैं । प्लाई बोर्ड के आधार को ऊँचा करने के लिये उसमें नीचे की औऱ चारों कोनों पर पेंच की सहायता से प्लास्टिक के गुटके लगा देते हैं । अब एक गियर मोटर प्लाई बोर्ड के छेद में लगा देते हैं । मोटर के ऊपरी सिरे पर एक चप्पल के आकार की लकड़ी में जिसका एक सिरा पतला होता है उसे ..गियर मोटर पर आवश्यकतानुसार छेद में लगा देते है और उसके ऊपर सूर्य को प्रदर्शित करने के लिये एक बॉल लगा देते है तथा चप्पल की आकार की लकड़ी के चौड़े वाले हिस्से में दूसरी गियर मोटर के आकार के अनुसार छेद करके दूसरी गियर मोटर भी लगा देते है ।दूसरी गियर मोटर के ऊपर पृथ्वी वाला छोटा ग्लोब लगा देते है औऱ चप्पल के आकार के प्लाई के नीचे की औऱ एक बैटरी टेप की सहायता से लगा देते हैं औऱ एक स्विच लगाकर उसके तार गियर मोटर से जोड़ देते हैं । इसी प्रकार दूसरी बैटरी 2x2 के प्लाई के नीचे भी एक बैटरी टेप की सहायता से लगाकर उसमें स्विच लगाते हुये उसके तार पहले वाली गियर मोटर से जोड़ देते है ।इस प्रकार वृत्तीय गति एवं घूर्णन गति का प्रदर्शन के लिये आप तैयार है । इसके बाद सरल गति या रेखीय गति को प्रदर्शित करने के लिये पेंट की सहायता से रोड एवं ट्रेन के लिये ट्रेक बनाते है एवं प्लास्टिक के पेड़ तथा रेलिंग को ट्रेक एवं रोड के दोनों ओर लगा देते है ..ट्रेक पर खिलौने रूपी ट्रेन एवं रोड पर कार वाले खिलौने रख देते हैं । दोलन गति को प्रदर्शित करने के लिये पतली चौकोर लकड़ी को आवश्यकतानुसार ऊँचाई के अनुसार काट लेते है और उसमें ड्रिल मशीन की सहायता छेद करके L आकार की पत्ती से नट वोल्ट की सहायता से लगा देते है और उसमें धागे की सहायता से पेन्डुलम बॉल लटका देते है और एक और ऐसी ही लकड़ी के टुकडों पर एक झूला भी लगा देते हैं ।
इस प्रकार  गति के प्रकार को प्रदर्शित करने का वर्किंग मॉडल तैयार है ।
*प्रयोग विधि*:
गति के प्रकार »»»»»»
1)-सरल गति या रेखीय गति
2)- वृत्तीय गति
3)- घूर्णन गति
4)- दोलन गति
गति के प्रकार को छात्रों को प्रत्यक्ष रुप से सरलतापूर्वक एवं रुचिपूर्ण तरीके से समझाने के लिये सर्वप्रथम ट्रेन एवं कारों की सीधी रेखा में  गति को सरल या रेखीय गति के रुप में परिभाषित किया गया । 2x2 प्लाई बोर्ड पर लगी गियर मोटर का स्विच ऑन करने से पृथ्वी सूर्य नुमा बॉल के चक्कर लगाने लगती जिसे वृत्तीय गति के रुप में परिभाषित किय गया । इसके बाद दूसरी गियर मोटर का स्विच ऑन करने पर उस पर लगा पृथ्वी वाला ग्लोब अपने ही अक्ष पर घूमने लगता है ।जिसे घूर्णन गति के रुप में परिभाषित किया गया ।इसके बाद पेन्डुलम बॉल एवं झूले की गति को दोलन गति के रुप में परिभाषित किया गया । छात्रों ने पूरे उत्साहपूर्वक स्वयं भी करके सीखें के अनुसार गति के प्रकारों का ज्ञान अर्जित किया ।
साभार:-
डॉ खुर्शीद हसन
यूपीएस  हस्तिनापुर,झाँसी

मिशन शिक्षण संवाद के  फेसबुक पेज, समूह, ब्लॉग, ट्विटर एवं यू-ट्यूब पर  ऐसे ही अनेकानेक नवाचार देखने, पढ़ने और कमेंट के रूप में अपने विचार लिखने के लिए क्लिक करें-

1-फेसबुक पेज:-
@ https://www.facebook.com/shikshansamvad
2- फेसबुक समूह:-
@ https://www.facebook.com/groups/118010865464649/
3- मिशन शिक्षण संवाद ब्लॉग
@ http://shikshansamvad.blogspot.in/
5- यू-ट्यूब
@ https://youtu.be/aYDqNoXTWdc

अपनी उपलब्धियों का विवरण, ऑडियो, वीडियो और फोटो भेजने का Whatsapp No.:- 9458278429 एवं ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।

Comments

Total Pageviews