शैक्षिक बदलावों की कथा बांचता एक विद्यालय

ब हृदय में होता है अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठा एवं दायित्व बोध, कदमों में होती है अनन्त आसमान को नापने की शक्ति एवं सामर्थ्य, नेत्रों में होती है कल्मष के दहन और नवल सृजन की अग्नि, मस्तिष्क में स्पष्ट कार्य योजना और लक्ष्य प्राप्ति का स्पष्ट चित्र तो राह के कांटे भी सुमन बन उसका चरण वंदन करते हैं। सागर भी प्रणाम निवेदित कर स्वयं राह देने की विनय करता है और उसके सम्मान में झुक जाते हैं पर्वतों के उन्नत ललाट और जग अभिनंदन करते हुए ‘कर्मवीर’ की उपाधि से करता है अलंकृत और यदि कोई कर्मवीर शाासकीय शिक्षा क्षेत्र में अपने नवाचारी प्रयासों से अलख जगा रहा हो तो वह वास्तव में सरकारी स्कूलों के प्रति बनी उस जनछवि को तोड़ रहा होता है जिसमें सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन का समुचित माहौल न होने के चित्र अंकित हैं। पिछले जून माह में पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोठा जिला बदायूं उ.प्र. जाना हुआ। चारदीवारी न होने के बावजूद एक सरकारी विद्यालय का पेड़-पौधों से हराभरा परिवेश, आकर्षक भवन, कम्प्यूटर एवं मीना कक्ष, खड़ंजायुक्त प्रार्थना स्थल एवं व्यवस्थित प्रयोगशाला देखकर मन प्रफुल्लित हुआ और सुखद आश्चर्य भी क्योंकि ऐसा परिवेश तो किसी निजी स्कूल में भी दिखायी नहीं देता। सरकारी स्कूलों का भौतिक परिवेश प्रायः ऐसा देखने को नहीं मिलता। यह परिवर्तन कैसे हुूआ तो वहां कार्यरत विज्ञान शिक्षक डाॅ0 मनोज वार्ष्णेय सेनानी से बातचीत की। उनकी बातों में उनका बच्चों के प्रति समर्पण और अपनेपन की झलक तो मिली ही साथ ही उनके ध्येय प्राप्ति की स्पष्ट कार्य योजना एवं क्रियान्वयन तथा सामंजस्यपूर्ण व्यवहार का दर्शन भी हुआ। यह कहानी वास्तव में एक शिक्षक की जीवटता और अदम्य उत्साह की प्रेरक कथा है जो कर्मपथ पर बढ़ने वालों को सदा सम्बल प्रदान करेगी।
मनोज वार्ष्णेय धीरे-धीरे कहना शुरु करते हैं, ‘‘मैं प्राथमिक विद्यालय सिरसावां से विज्ञान शिक्षक के रूप में पदोन्नत होकर जुलाई 2013 में पूर्व माध्यमिक विद्यालय गोठा में आया। तब कुल विद्यार्थी नामांकन 61 था जोकि गांव की जनसंख्या और 11-14 वय वर्ग के बच्चों की संख्या के अनुपात में बहुत कम था, क्योंकि गांव के अधिकांश बच्चे वजीरगंज स्थित निजी विद्यालयों में पढ़ने जाते थे। मेरे आने के पूर्व विद्यालय में केवल एक शिक्षक नेत्रपाल सिंह चैहान ही प्र.अ. के रूप में काम देख रहे थे लेकिन वह विद्यालय की दयनीय स्थिति को लेकर चिंतित थे और बदलाव चाहते थे। पर अकेले होने कारण उनके लिए कुछ कर पाना सम्भव नहीं हो पा रहा था। अनाकर्षक विद्यालय भवन बच्चों को मुँह चिढ़ाता जैसे अपने से दूर धकेल रहा था। न कोई चारदीवारी न व्यवस्थित शौचालय और न ही प्रयोगशाला-पुस्तकालय। धूल उड़ते परिसर में ‘पकड़’ के दो वृक्ष मौन होकर सब मानो देख रहे थे। मेरे आने से प्र.अ. जी को बल मिला। विद्यालय में क्या जरूरतें हैं और उपलब्ध संसाधन कितने हैं, को चिह्नित किया गया। समस्यायों की पहचान कर समाधान के रास्ते तलाशे गये कि कौन-सी समस्यायाएं विद्यालय स्तर पर अपने प्रयासों और सामुदायिक सहयोग से हल की जा सकती हैं और किनके लिए हमें विभाग की मदद की जरूरत होगी। इस प्रकार हम दोनों ने योजना बनाकर काम करना आरम्भ किया।’’
तो दोनों शिक्षकों नें हाथ में पहला काम लिया विद्यार्थियों की संख्या बढाने का। इसके लिए वे ‘डोर टू डोर’ सम्पर्क करने का निश्चय कर विद्यालय समय के बाद अभिभावकों से मिलने-जुलने निकल जाते। लोगों ने वादा तो किया लेकिन विद्यालय में बच्चों के नाम नहीं लिखवाये। पूरा परिश्रम पानी में बहने को था। मनोज उन दिनों को याद करते हुए बताते हैं, ‘‘मेरे दिमाग में तूफान मचा हुआ था। मैं कारण जानना चाह रहा था कि आखिर क्यों अभिभावक बच्चों का नामांकन नहीं करवा रहे हैं। बहुत कोशिश करने के बाद भी विद्यालय का नामांकन 71 तक जा सका। मैं उन कारणों की तह तक जाना चाहता था। बस फिर, एक दिन जैसे बिजली चमकी, पथ का अंधकार छंटा और मुझे मेरा रास्ता बिल्कुल साफ-साफ दिखाई देने लगा। मैंने निर्णय लिया कि अब अभिभावक सम्पर्क का यह औपचारिक तरीका बदलना होगा। मैं विद्यालय समय से एक घंटे पहले आउंगा और एक घंटे बाद जाऊंगा और गांव के लोगों से खुलकर बातचीत करूंगा। स्वाभाविक था कि यह समय मैं अपने परिवार के हिस्से से काटने वाला था तो मैंने अपनी पत्नी श्रीमती रीना सेनानी से बात करना उचित समझा। मैं थोड़ा असहज और डरा हुआ था कि पता नहीं उनकी क्या प्रतिक्रिया हो पर उनके सकारात्मक उत्तर ने मुझे ऊर्जा और मजबूती प्रदान कर दी।’’
इस प्रकार वह घर से जल्दी निकलते। उस समय उनकी दो माह की बेटी आरोही सो रही होती। गांव पहुंचकर बच्चों की सूची अनुसार उनके परिवार से मिलना, उनके खेत-खलिहान, काम-धंधे, फसल-उपज एवं स्वास्थ्य की बातें करते हुए बच्चों के नाम स्कूल में न लिखवाने के कारण जानने की कोशिश करना और एक डायरी में पूरा ब्यौरा दर्ज करना उनकी दिनचर्या बन गई थी। हालांकि शुरुआत में गांव वालों ने कोई तवज्जो नहीं दी और शिक्षक के इस प्रयास को मजबूरी में किया जा रहा केवल सरकारी काम समझते रहे। वह गांव के सुख दुख में भी सहभागी होने लगे। धीरे-धीरे गांव के लोगों का मन मिलने लगा। पहले जो माता-पिता अनदेखी कर रहे थे और औपचारिक उत्तर, ‘‘अरे सर! अब आप आये हैं तो बच्चे को स्कूल भेजेंगे ही।’’ देते थे वे अब सहजता से बात करते और विद्यालय की कमियों की ओर संकेत करते। इस प्रक्रिया में बड़ी बात निकली कि विद्यालय से गांव का विश्वास टूट गया है क्योंकि यहां पढ़ाई नहीं होती और यहां बच्चे भेजने का मतलब है बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना। बच्चों को गांव से पांच किमी दूर वजीरगंज भेजना और ज्यादा धन खर्च करना अच्छा नहीं लगता पर विवशता है, आखिर बच्चों के भविष्य निर्माण का सवाल जो ठहरा। सत्र आधा बीत चुका था। अब नये प्रवेश की संभावना बिल्कुल न थी लेकिन वह अपने काम में डटे रहे क्योंकि उनकी दृष्टि अगले सत्र पर थी।
स्कूल के प्रति समुदाय में विश्वास कैसे बहाल हो ? यह प्रश्न शिक्षकों को परेशान कर रहा था। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई नहीं होती, इस जनछवि को तोड़ना बड़ी और एकमात्र चुनौती थी। विद्यालय की पहचान और सफलता का पथ यहीं से निकलना था और इसका एक ही रास्ता था कि शिक्षण प्रभावी हो। मेरे यह पूछने पर कि इन चुनौतियों का सामना कैसे किया और किस कार्य योजना से आगे बढ़े ? मनोज वार्ष्णेय बताते हुए कहीं अतीत में खो जाते हैं, ‘‘ प्र.अ. जी ने सहयोग का पूरा भरोसा देते हुए विद्यालय की बागडोर मुझे सौंप दी थी। मुझे दो मोर्चे पर लड़ना था। पहला, विद्यालय में प्रभावी शिक्षण एवं शिक्षणेतर गतिविधियों के सम्यक संचालन के साथ तो दूसरे समुदाय का विश्वास अर्जित करने के प्रति। तब यह जरूरी हो गया कि मैं समझूं कि बच्चों के लिए विद्यालय के मायने क्या हैं? तब मैं जान पाया कि विद्यालय बच्चों के लिए डर, भय, कुंठा का केंद्र और कैदखाना नहीं बल्कि आनन्द की जगह होनी चाहिए जहां उन्हें उनके मन की करने की आजादी और जगह मिल सके। इसके लिए मुझे बच्चों का मीत बनना होगा। समुदाय का विद्यालय के प्रति अपनेपन का भाव जगेगा तो विद्यालय सुरक्षित और विकसित होगा।’’ इसके लिए प्रार्थना सत्र में केवन प्रार्थना न करके सभी बच्चों के साथ कुछ गतिविधियां की जाने लगीं जिसमें योग, सामान्य ज्ञान, प्रेरक प्रसंग, समाचार पत्रों की हेडलाईंस का वाचन और बच्चों की राय लेने जैसे काम होते हैं। अभिभावकों को भी बुलाना, सलाह लेना शुरु किया। मीना मंच का गठन कर विद्यालय न आने वाली बालिकाओं को नियमित विद्यालय आने हेतु प्रेरित किया। साथ ही गांव में महिलाओं एवं किशोरियों के स्वास्थ्य एवं अन्य समस्याओं के लिए नुक्कड़ नाटक, मुखौटा नृत्य से रचनात्मक माहौल बनाने में मदद मिली। परिणामतः बालिकाएं नियमित विद्यालय आने लगीं। बच्चों में सेवाभाव, अनुशासन, आत्मविश्वास एवं सामाजिक सद्भाव जागरण के लिए स्काउट-गाइड की स्थापना की और क्षेत्रीय मेलों में कैम्प एवं प्याऊ लगवाये। स्वच्छता अभियान को भी गति दी। नामांकन के सापेक्ष शत प्रतिशत या अधिकतम उपस्थिति के लिए ‘स्टार आॅफ द मंथ’ नामक कार्यक्रम प्रारम्भ किया और कक्षावार सर्वाधिक उपस्थिति वाले बच्चों को सम्मानित करना प्रारम्भ किया। साथ ही अधिकतम अंक लाने वाले बच्चों को भी पुरस्कृत करना प्रारम्भ किया। इससे बच्चों में एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का उदय हुआ और विद्यालय बच्चों के कलरव से गुंजित होनेेे लगा जो सुख दे रहा था। पूरे वर्ष भर नब्बे प्रतिशत से अधिक उपस्थिति वाले बच्चों की माताओं को एक समारोह में सम्मानित करने हेतु ‘मातृ दिवस’ नाम से योजना बनाकर माताओं का सम्मानित करने से महिलाओं का विद्यालय के प्रति जुड़ाव हुआ है। पिछले चार वर्षों से विद्यालय मातृ दिवस मनाता आ रहा है। परिसर में दो ‘पाकड़’ के पेड़ों को छोड़कर कोई पेड़-पौधे नहीं थे। खाली पड़ी जमीन पर विभिन्न प्रकार के फूलों के पौधे और कुछ शोभाकारी पेड़ रोपने का निश्चय किया। लेकिन विद्यालय में चारदीवारी न होने के कारण पौधों के नष्ट हो जाने की आशंका थी। इसके लिए विद्यालय में पृथ्वी ईको क्लब बनाया और बच्चों को उससे जोड़ा। मानव जीवन में पर्यावरण के महत्व पर परस्पर बातचीत की। पेड़ पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी बच्चों ने स्वेच्छा से संभाल ली। आज पूरा विद्यालय परिसर हराभरा है। गांव के लोग भी जुड़ गये। इन सब कामों से विद्यालय बदलने लगा और विद्यालय के प्रति गांव वालों की सोच भी। विद्यालय की गतिविधियां समुदाय के बीच चर्चा का विषय तो बनी ही साथ ही विभाग के अधिकारियों का भी ध्यान आकर्षित किया और वे विद्यालय आने एवं उत्साह बढ़ाने लगे। श्रम को सत्कार मिला तो नई ऊर्जा मिली। प्रबन्ध समिति ने विभाग से एक शिक्षक देने की मांग की। विद्यालय के सहयोग के लिए हाथ बढ़ने लगे। बच्चे खुश थे और उनमें विद्यालय आने की ललक हिलोरे लेने लगी। विद्यालय समय बाद भी बच्चे रुकना चाह रहे थे। विद्यालय आनन्दघर बनने की ओर एक-एक कदम बढ़ रहा था।
नया सत्र दस्तक दे चुका था और गत वर्ष विद्यालय के अंदर एवं समुदाय के साथ की गई मेहनत का फल दिखने लगा। अभिभावक बच्चों का नाम लिखवाने समूह में आ रहे थे और नामांकन गतवर्ष के 71 के सापेक्ष 110 हो गया था। बच्चे विभिन्न कक्षाओं में प्रवेश ले रहे थे। इनमें अधिकांश बच्चें वजीरगंज के निजी स्कूलों से टीसी लेकर आये थे। अध्यापक खुश थे, होना भी चाहिए था क्योंकि यह एक सरकारी विद्यालय पर समुदाय की विश्वास बहाली का उत्सव था। विद्यालय समुदाय के साथ विकास पथ पर अग्रसर था और तभी सितम्बर 2015 में श्रीमती सुधा ने गणित शिक्षक के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। तो दो से भले तीन, तीन कक्षाओं के लिए तीन शिक्षक हो गये और विद्यालय विकास की राह में तीव्र गति के साथ बढ़ चला। शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए जरूरी था कि बच्चे गणित, विज्ञान, कृषि एवं पर्यावरण विषयान्तर्गत पाठों के प्रयोगों को स्वयं करके देखे, अनुभव करे और अपना ज्ञान निर्माण करें। लेकिन विद्यालय में पुरानी विज्ञान और गणित किट के सिवा कुछ भी न था और वह भी प्रयोग लायक न था। तो शिक्षकों ने निजी प्रयासों से एवं समुदाय से आर्थिक सहयोग लेकर व्यवस्थित प्रयोगशाला विकसित की जिसका उद्घाटन एस.डी.एम. बिसौली श्री गुलाब चन्द्र जी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 2015 को किया। प्रयोगशाला में बच्चे विभिन्न उपकरणों की बनावट एवं कार्यविधि को समझते हैं, नये-नये प्रयोग करके अपनी समझ बनाते हैं। गतवर्ष विद्यालय के छात्र शिवम साहू कक्षा 6 ने विज्ञान एवं प्रौ़द्योगिकी परिषद द्वारा दिसम्बर 2016 में बारामती, महाराष्ट्र में आयोजित राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में सहभाग कर अपना शोध प्रस्तुत कर विद्यालय की पहचान में चार चांद लगाये। भौतिक वातावरण की बेहतरी के लिए गांव और अपने सम्पर्कित लोगों से सहयोग लिया जो वस्तुओं, के रूप में मिला। सबमर्सिबल पम्प, बच्चों के लिए डायरी, टाई एवं बेल्ट,, दो कम्प्यूटर, दो कम्प्यूटर टेबल एवं कुर्सी, एक जेनरेटर, एक प्रोजेक्टर, 9 पंखे, साउण्ड सिस्टम, वाटर फिल्टर, 36 पेटी टाईल्स, 22 ट्री गार्ड, डायस, एक स्टेबलाजर 3 किलोवाॅट, 3 बोर्ड, दो यूपीएस, गैस सिलेण्डर एवं चूल्हा, 20 गमले, माँ सरस्वती की पीतल की प्रतिमा आदि समुदाय ने प्रदान किया है। सत्र 2015-16 में दो छात्राओं शुभांगिनी एवं शिल्पी चैहान ने राज्य स्तर पर विज्ञान प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया। कई छात्रों द्वारा स्काउट की राज्य स्तरीय परीक्षा उत्तीर्ण की और कई छात्र तृतीय सोपान का प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। विद्यालय की स्काउट टीम ने मंडल स्तर पर प्रतिभाग किया। ब्लाॅक एवं जिला स्तरीय क्रीडा रैली में एकल एवं टीम वर्ग में विजेता होने का गौरव मिला है। विद्यालय में एक सक्रिय पुस्तकालय भी स्थापित है जहां बच्चे पत्र-पत्रिकाएं और पुस्तकें पढ़ते हैं। एक्सपोजर विजिट के माध्यम से बच्चे अपन ऐतिहासिक स्थलों, प्राचीन ईमारतों, कारखानों एवं सरकारी विभागों को करीब से देखते और परिवेश से जुड़ते हैं। विद्यालय के शिक्षक मनोज वार्ष्णेय को मई 2016 में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य स्तरीय नवाचारी शिक्षक सम्मान प्राप्त हुआ। विद्यालय का चयन प्रधानमंत्री ‘विद्यांजलि योजना’ में हुआ। जिले में क्रियान्वित ‘मुस्कान योजना’ में विद्यालय ने अपनी खास पहचान बनाई है और जिले के प्रथम 10 स्वच्छ विद्यालयों में चयनित हुआ है। आज विद्यालय का छात्रांकन 138 है। विद्यालय में कक्षाओं को रेड, ब्लू और ग्रीन हाउस में बांटा गया है। सरकारी यूनीफार्म के अलावा अभिभावकों ने हाउस अनुसार केसरिया, सफेद और हरे रंग की यूनीफार्म बनवाई है। 
इस रूपान्तरित विद्यालय के कण-कण, तृण-तृण में श्रम एवं सहकार की उपासना-साधना के सिद्ध मंत्र का स्वर मुखरित हो रहा है। यहां का परिेवेश शिक्षक एवं समुदाय के समन्वय से उपजी सुवासित प्रेरक गाथा बांच रहा है। खिलते पुष्पों की महकती क्यारियां हंसते-चहकते बच्चों के प्रतिबिम्ब को फलक पर मानों टांक रही हैं। यह एक विद्यालय के बदलाव की सफल कहानी भर नहीं है बल्कि मन की संकल्प शक्ति का स्वर्णिम दिव्य दर्शन ही है जिसे आत्मसात कर कोई भी व्यक्ति काल चक्र के माथे पर अपने हस्ताक्षर कर सकता है, जो अनुकरणीय है और श्लाघनीय भी।

लेखक
प्रमोद दीक्षित ʺमलयʺ
सह-समन्वयक - हिन्दी,
बीआरसी नरैनी , जिला - बांदा

79 ⁄ 18‚ शास्त्री नगर‚
अतर्रा – 210201‚ जिला– बाँदा‚ उत्तर प्रदेश
Mob. 09452085234
email :  pramodmalay123@gmail.com

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